Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. अब UAE की भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी होगी और मजबूत, दुबई में जयशंकर और अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान में हुई वार्ता

अब UAE की भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी होगी और मजबूत, दुबई में जयशंकर और अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान में हुई वार्ता

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी एक दिवसीय दुबई यात्रा के दौरान भारत और यूएई के द्विपक्षीय व्यापारिक और रणनीतिक साझेदारी को अधिक मजबूत बनाने पर जोर दिया। इस दौरान उन्होंने दुबई के हिंदू मंदिर में दर्शन-पूजन भी किया, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 24, 2024 12:37 IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर और यूएई के समकक्ष अब्दुल्ला मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान। - India TV Hindi
Image Source : PTI विदेश मंत्री एस जयशंकर और यूएई के समकक्ष अब्दुल्ला मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान।

दुबईः भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच रणनीतिक साझेदारी अब और अधिक मजबूत होगी। भारतीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ दोनों देशों के ‘‘निरंतर बढ़ते’’ व्यापक रणनीतिक संबंधों पर ‘‘सकारात्मक और गहन’’ बातचीत की। उन्होंने दुबई में क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। रविवार को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर आए जयशंकर ने अबू धाबी में प्रतिष्ठित बीएपीएस हिंदू मंदिर के दर्शन किए और अल नाहयान से मुलाकात से पहले 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लिया।

उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के अपने समकक्ष से मुलाकात करने के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री अब्दुल बिन जायद से मुलाकात करके बहुत खुशी हुई।’’ जयशंकर ने कहा, ‘‘हमारी निरंतर बढ़ती व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर सकारात्मक और गहन बातचीत हुई। क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उनके साथ (अल नाहयान के साथ) हुई चर्चा और उनके विचारों की सराहना करता हूं।’’ जयशंकर ने अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के दर्शन किए जिसका उद्घाटन इस साल 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में इस मंदिर को ‘‘भारत-संयुक्त अरब अमीरात की मित्रता का प्रत्यक्ष प्रतीक’’ बताया।

यूएई और भारत की दोस्ती हो रही गहरी

जयशंकर ने मंदिर में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम संस्थान (बीएपीएस) के पदाधिकारियों से मुलाकात की। बीएपीएस ने यूएई द्वारा दान की गई भूमि पर मंदिर बनवाया है। इसके बाद उन्होंने अबू धाबी संग्रहालय परिसर, लूव्र में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लिया। यह कार्यक्रम करीब 30 मिनट तक चला जिसमें कई देशों के लोगों ने भाग लिया। जयशंकर की अबू धाबी की एक दिवसीय यात्रा के मद्देनजर नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि उनकी यात्रा क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम के साथ ही भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी के समग्र परिदृश्य की समीक्षा करने का अवसर उपलब्ध कराएगी। (भाषा)

यह भी पढ़ें

टेक्सास राज्य की दुकान में पड़ी डकैती, डाके के दौरान हमलावरों ने भारतीय नागरिक की गोली मार कर दी हत्या


हिजबुल्ला के खिलाफ नेतन्याहू की बड़ी जंग के ऐलान के बाद पहली बार युद्ध में तालिबान की एंट्री, 1000 से अधिक लड़ाके भेजे लेबनान
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement