Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. वैज्ञानिकों की चेतावनी-मंगल ग्रह पर आसान नहीं होगा जीवन, मनुष्य का रंग होगा हरा, दिखना होगा मुश्किल

वैज्ञानिकों की चेतावनी-मंगल ग्रह पर आसान नहीं होगा जीवन, मनुष्य का रंग होगा हरा, दिखना होगा मुश्किल

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगर मंगल ग्रह पर जीवन की परिकल्पना की जा रही है तो यह मानव के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। वहां मनुष्यों का रंग हरा हो जाएगा और आंखों की रौशनी चली जाएगी। जानें डिटेल्स-

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: September 28, 2024 23:59 IST
Living On Mars- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मंगल पर जीवन

मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजना अंतरिक्ष पर जीवन की खोज में में नया मील का पत्थर प्रतीत होता है। हालांकि, मंगल ग्रह पर जीवन स्थापित करने का सपना मुश्किल प्रतीत हो रहा है क्योंकि इस ग्रह पर क्रूर परिस्थितियां हैं जिसके बारे में विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर यहां लोगों को भेजा गया तो लोगों का रंग हरा हो सकता है और उनकी आंखों की रोशनी जा सकती है। Indy100 के अनुसार, अमेरिका के टेक्सास में राइस यूनिवर्सिटी के जीवविज्ञानी डॉ. स्कॉट सोलोमन ने बताया कि इस लाल ग्रह पर मानव बसने वालों से पैदा हुए बच्चे भारी उत्परिवर्तन और विकासवादी परिवर्तनों की एक श्रृंखला का अनुभव करेंगे। 

आसान नहीं है मंगल पर जीवन

अपनी पुस्तक, फ़्यूचर ह्यूमन्स में, डॉ. सोलोमन ने दावा किया कि मंगल की सतह पर अविश्वसनीय रूप से कठोर परिस्थितियों के कारण, मनुष्यों के लिए इस ग्रह पर जीवित रहना तो दूर, पनपना भी बेहद मुश्किल हो सकता है। उन्होंने लिखा कि यदि मंगल ग्रह पर मानव निवासी बच्चों को जन्म देते हैं, तो बाद वाले बच्चों को विभिन्न कठोर उत्परिवर्तन और विकासवादी परिवर्तनों से गुजरना पड़ सकता है। डॉ सोलोमन ने बताया कि ये उत्परिवर्तन कम गुरुत्वाकर्षण बल और उच्च विकिरण के कारण हो सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप हरी त्वचा टोन, कमजोर मांसपेशियां, खराब दृष्टि और भंगुर हड्डियां हो सकती हैं।

ये है बड़ी वजह

Indy100 के अनुसार, मंगल ग्रह पृथ्वी की तुलना में एक छोटा ग्रह है और हमारे पास रहने के लिए विकसित की गई तुलना में 30% कम गुरुत्वाकर्षण है। लाल ग्रह में चुंबकीय क्षेत्र और सुरक्षात्मक ओजोन परत का भी अभाव है, जिससे ग्रह अंतरिक्ष विकिरण, यूवी और सूर्य और ब्रह्मांडीय किरणों से आवेशित कणों के लिए खुला रहता है। इस प्रकार के वातावरण के कारण मनुष्यों में अत्यधिक दर पर उत्परिवर्तन होता है ताकि वे नई परिस्थितियों का सामना कर सकें। डॉ. सोलोमन ने समझाया, इससे विकिरण से निपटने में मदद के लिए त्वचा का रंग बदल सकता है। 

मंगल पर मिलेंगे हरे रंग के लोग

उन्होंने अपनी किताब में लिखा है, "शायद इस उच्च विकिरण के सामने, हम उस विकिरण से निपटने में मदद के लिए कुछ नए प्रकार के त्वचा रंग विकसित कर सकते हैं। शायद हमें अपने स्वयं के हरे आदमी मिल जाएं।" इसके अलावा, विशेषज्ञ ने दावा किया कि गुरुत्वाकर्षण की कमी के कारण नाजुक हड्डियां प्रसव के दौरान महिलाओं की श्रोणि के टूटने का कारण बन सकती हैं। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि दूर तक देखने की आवश्यकता कम होने के कारण दृष्टि कमजोर हो सकती है, क्योंकि मनुष्य छोटे-छोटे परिक्षेत्रों में एक साथ रहेंगे। 

मंगल पर जल्द ही जीवन शुरू करने की योजना

विशेष रूप से, अब तक, केवल बिना चालक दल वाले अंतरिक्ष यान ही मंगल ग्रह की यात्रा पर गए हैं, लेकिन यह जल्द ही बदल सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा 2030 के दशक तक मंगल ग्रह पर पहले इंसानों को उतारने की उम्मीद कर रही है और स्पेसएक्स के प्रमुख एलोन मस्क ने हाल ही में कहा था कि अगले 30 वर्षों में इंसान लाल ग्रह पर एक शहर में रह सकते हैं। अन्वेषण को आगे बढ़ाने के लिए दी गई समयसीमा से पहले कई नए मिशन भी लॉन्च किए जा रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement