Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. रूस के हमलों के बाद यूक्रेन में बिजली गुल, बिजली घरों को बनाया निशाना

रूस के हमलों के बाद यूक्रेन में बिजली गुल, बिजली घरों को बनाया निशाना

ऊर्जा संयंत्रों पर रूस के हमले के बाद यूक्रेन ने रविवार को देश के अधिकांश हिस्सों में आपातकालीन बिजली कटौती लागू कर दी। ये हमले ड्रोन और मिसाइल से किए गए।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: June 03, 2024 0:11 IST
रूस यूक्रेन युद्ध- India TV Hindi
Image Source : FILE रूस यूक्रेन युद्ध

 कीव: रूस द्वारा बुनियादी ऊर्जा ढांचे पर बड़े पैमाने पर हमले किए जाने और पूर्वी दोनेत्स्क प्रांत में बढ़त हासिल करने का दावा किए जाने के एक दिन बाद यूक्रेन ने रविवार को देश के अधिकांश हिस्सों में आपातकालीन बिजली कटौती लागू कर दी। ऊर्जा संयंत्रों को लक्ष्य बनाकर शनिवार को ड्रोन और मिसाइल से हमले किए जाने के बाद यूक्रेन के तीन इलाकों को छोड़कर सभी क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई। इन हमलों में कम से कम 19 लोग घायल हुए हैं। यूक्रेन के सरकारी स्वामित्व वाले बिजली ग्रिड संचालक यूक्रेनेर्गो ने कहा कि बिजली गुल होने से औद्योगिक और घरेलू उपभोक्ता दोनों प्रभावित हुए हैं। 

ब्लैकआउट लागू करने के लिए मजबूर

हाल के हफ्तों में यूक्रेन के पावर ग्रिड पर लगातार रूसी हमलों ने सरकार को देश भर में ब्लैकआउट लागू करने के लिए मजबूर किया है। हमलों का मुकाबला करने और मरम्मत के लिए पर्याप्त हवाई सुरक्षा की अनुपस्थिति से गर्मियों के अंत और कड़ाके की ठंड में मांग बढ़ने के कारण बिजली की कमी की स्थिति और भी बदतर हो सकती है। गत अप्रैल में हुआ हमला हाल के सबसे बड़े हमलों में से एक था, जिसने कीव के सबसे बड़े ताप विद्युत संयंत्र को नुकसान पहुंचाया था। आठ मई को एक और बड़ा हमला हुआ, जिसमें कई क्षेत्रों में बिजली उत्पादन और बिजली वितरण प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा। यूक्रेन की वायुसेना ने शनिवार को हुए हमलों के बाद रविवार को कहा कि वायु रक्षा बलों ने रात भर में सभी 25 ड्रोन को मार गिराया। 

उमानस्के गांव पर नियंत्रण

रूस ने रविवार को दावा किया कि उसने आंशिक रूप से रूस के कब्जे वाले दोनेत्स्क क्षेत्र के उमानस्के गांव पर नियंत्रण कर लिया है। रूस का समन्वित नया आक्रमण यूक्रेन के उत्तर-पूर्वी खारकिव क्षेत्र पर केन्द्रित है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वह दक्षिण में दोनेत्स्क में यूक्रेनी सुरक्षा का परीक्षण कर रहा है और उत्तरी सुमी और चेर्निहीव क्षेत्रों में भी घुसपैठ की कोशिश में है। रूस में, यूक्रेन की सीमा से लगे बेलगोरोद क्षेत्र के शेबेकिनो शहर में गोलाबारी में छह लोग घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि हमले में कोरोचेंस्की जिले के उप प्रमुख की ‘गोला-बारूद में विस्फोट होने से’ से मौत हो गई। उन्होंने कोई विवरण नहीं दिया। 

कार्यवाहक क्षेत्रीय प्रमुख एलेक्सी स्मिरनोव के अनुसार, पड़ोसी कुर्स्क क्षेत्र में रविवार को एक ड्रोन से विस्फोटक उपकरण गिराए जाने से तीन लोग घायल हो गए। सिंगापुर में एशिया के प्रमुख सुरक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को चीन पर यूक्रेन युद्ध पर आगामी स्विस-आयोजित शांति सम्मेलन को बाधित करने में रूस की मदद करने का आरोप लगाया। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने रविवार को ही पुष्टि की कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को रूस के अंदर हमला करने के लिए अमेरिका द्वारा प्रदान किए गए कुछ हथियारों का उपयोग करने की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है, ताकि रूस द्वारा खारकिव पर डाले जा रहे ‘अभूतपूर्व दबाव’ को कम किया जा सके। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement