Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. न्यूजीलैंड का पुनः प्रधानमंत्री बनने पर क्रिस्टोफर लुक्सन को PM मोदी ने दी बधाई, भारत के साथ संबंधों पर कही ये बात

न्यूजीलैंड का पुनः प्रधानमंत्री बनने पर क्रिस्टोफर लुक्सन को PM मोदी ने दी बधाई, भारत के साथ संबंधों पर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने समकक्ष न्यूजीलैंड के किस्टोफर लुक्सन को पुनः निर्वाचित होने पर बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने भारत-न्यूजीलैंड की दोस्ती को मजबूत करने की इच्छा जाहिर की है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 20, 2024 18:45 IST
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने न्यूजीलैंड के समकक्ष क्रिस्टोफर लुक्सन को दोबारा निर्वाचित होने पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने इसके साथ ही भारत-न्यूजीलैंड संबंधों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। दोनों नेताओं ने व्यापार एवं आर्थिक सहयोग, पशुपालन, शिक्षा और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में अपने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा आज जारी बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने कहा कि भारत-न्यूजीलैंड संबंध साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों पर आधारित हैं तथा उन्होंने आने वाले वर्षों में द्विपक्षीय सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाने की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।

बयान में कहा गया, ‘‘दोनों पक्षों ने व्यापार एवं आर्थिक सहयोग, पशुपालन, फार्मास्यूटिकल्स, शिक्षा, अंतरिक्ष सहित विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभकारी द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।’’ मोदी ने न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय के हितों की देखभाल के लिए लुक्सन को धन्यवाद दिया, जिस पर उन्होंने भारतीय समुदाय की सुरक्षा और कल्याण के लिए निरंतर प्रयासों का आश्वासन दिया। मोदी ने बाद में ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लुक्सन को उनके फोन कॉल और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद देता हूं।

मोदी भी लगातार तीसरी बार बने हैं पीएम

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री लुक्सन जहां दूसरी बार चुने गए तो वहीं नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने हैं। पीए मोदी ने कहा कि लुक्सन ने भारत-न्यूजीलैंड संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों के बीच आपसी संबंधों पर आधारित हैं। न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और कल्याण के लिए उनके प्रयासों की सराहना की।’’ हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटे हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

अदन की खाड़ी में यमन के हूतियों ने फिर कर दिया बड़ा हमला, सिंगापुर के ध्वज वाला जहाज हुआ क्षतिग्रस्त


सावधान! पोलियो का वायरस फिर से आ गया है वापस, पाकिस्तान में 9 मामले सामने आने से हड़कंप
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement