Saturday, July 06, 2024
Advertisement

अब ब्राजील की भी इजरायल से ठनी, तेल अवीव से अपने राजदूत को बुलाया वापस

गाजा पर इजरायल के हमले के खिलाफ ब्राजील अब खुलकर सामने आ गया है। लिहाजा इजरायल हमास युद्ध के बीच अब ब्राजील की भी तेल अवीव से ठन गई है। ब्राजील ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 30, 2024 6:41 IST
इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा (फाइल)

रियो डी जेनेरियो: इजरायल हमास जंग के बीच अब ब्राजील की भी तेल अवीव से ठन गई है। लिहाजा ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। लूला डी सिल्वा ने गाजा में युद्ध को लेकर अपने देश और इजराइल के बीच महीनों से जारी तनाव के बाद बुधवार को यह फैसला लिया। उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपने राजदूत को वापस बुला लिया। ब्राजील के आधिकारिक राजपत्र में इस कदम की जानकारी दी गई है।

इजरायल की तरफ से तत्काल ब्राजील के इस फैसले पर कोई जवाब नहीं आया। लूला कई बार गाजा में इजरायल के आक्रमण की आलोचना कर चुके हैं। इस साल की शुरुआत में उन्होंने गाजा युद्ध की तुलना यहूदियों के नरसंहार से की थी। इजरायल के विदेश मंत्री इजराइल काट्स ने ब्राजील के राजदूत को यरूशलम में स्थित राष्ट्रीय होलोकॉस्ट संग्रहालय में बुलाकर सार्वजनिक रूप से नाराजगी जाहिर की थी। इसके बाद लूला ने ब्राजील के राजदूत फ्रेडरिको मेयेर को वापस बुला लिया था।

दोनों देशों में बढ़ी कड़वाहट

बुधवार को ब्राजील की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और राजनियक संबंधों में कड़वाहट सामने आई है। इजराइल में ब्राजील का दूतावास है, लेकिन राजदूत का पद खाली हो गया है। मामले से अवगत ब्राजील विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार ब्राजील ने काट्स के कदम के जवाब में और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए अपने राजदूत को वापस बुलाया है कि उस घटनाक्रम के बाद से कोई सकारात्मक बदलाव नहीं हुआ है। मेयेर का जिनेवा तबादला कर दिया गया है और वह संयुक्त राष्ट्र में ब्राजील के स्थायी मिशन में शामिल होंगे। (एपी) 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement