Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. नेतन्याहू ने कहा-उत्तर में शक्ति संतुलन बदलकर लेंगे दम, हिजबुल्लाह पर इजरायल ने शुरू की "नॉनस्टॉप एयरस्ट्राइक"

नेतन्याहू ने कहा-उत्तर में शक्ति संतुलन बदलकर लेंगे दम, हिजबुल्लाह पर इजरायल ने शुरू की "नॉनस्टॉप एयरस्ट्राइक"

हिजबुल्लाह के पलटवार के बाद इजरायली प्रधानमंत्री ने इजरायल के लोगों से एकजुट रहने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि हम उत्तर में शक्ति संतुलन बदल देंगे। इजरायली सेना अब हिजबुल्लाह पर लगातार एयरस्ट्राइक कर रही है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 24, 2024 0:05 IST
बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री।

जेरूसलम/बेरूतः इजरायल और हिजबुल्लाह में अब सबसे बड़ी जंग शुरू हो गई है। इजरायल ने हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों के जवाब में आज शाम लेबनान पर युद्धक विमानों से बमों की बौछार कर दी। इस भीषण हमले में लेबनान में 274 लोग मारे गए और 1000 से ज्यादा घायल हुए हैं। हमले में हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकाने ध्वस्थ हुए हैं। इसके बाद हिजबुल्लाह भी उत्तरी इजरायल पर लगातार रॉकेटों की बौछार कर रहा है। इस बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उत्तर में शक्ति संतुलन स्थापित करने की प्रतिज्ञा ले डाली है। नेतन्याहू ने कहा कि वह उत्तर में शक्ति संतुलन करके ही दम लेंगे। 

नेतन्याहू के इस ऐलान के बाद इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर नॉन स्टाप हमला शुरू कर दिया है। इजरायली रक्षामंत्री ने हिजबुल्लाह पर पलटवार करते हुए कहा है कि हमारी लड़ाई सिर्फ हिजबुल्लाह से है, लेबनान के लोगों से नहीं। इसलिए लेबनानियों से लक्षित हमलों वाली जगह को छोड़कर कहीं दूर चले जाने को कहा है। इजरायली सेना ने ऐलान किया है कि हिजबुल्लाह पर रात में हमले और भी ज्यादा तेज किए जा सकते हैं। 

नेतन्याहू ने कहा-हमारा युद्ध हिजबुल्लाह के साथ

इजरायली हमलों के मद्देनजर लेबनानी मंत्री नासिर यासिन ने रॉयटर्स को बताया कि 'इजरायल के अत्याचारों के कारण' हजारों लोग दक्षिणी लेबनान से भाग रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों आदि में 89 अस्थायी आश्रय स्थल सक्रिय कर दिए गए हैं, जिनमें अब तक 26,000 से अधिक लोगों की क्षमता है। इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनानी लोगों को संबोधित एक लघु वीडियो वक्तव्य भेज कर कहा कि  "इज़राइल का युद्ध आपके साथ नहीं है, यह हिज़्बुल्लाह के साथ है। बहुत लंबे समय से हिज़्बुल्लाह आपको मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है।" अपनी दक्षिणी सीमा पर गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध के करीब 1 साल बाद अह इज़राइल अपना ध्यान उत्तरी सीमा पर स्थानांतरित कर रहा है, जहाँ हिजबुल्लाह हमास के समर्थन में इज़राइल में रॉकेट दाग रहा है और जिसे ईरान का भी समर्थन प्राप्त है।

लेबनान के इतिहास में एक दिन में सर्वाधिक मौतें

इजरायली हमले में 274 लोगों की मौत हो जाने के बाद एक अधिकारी ने कहा कि 1975-1990 में गृह युद्ध के बाद से लेबनान में यह एक दिन में सबसे ज्यादा हुई मौतें हैं।  नेतन्याहू ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में हमले तेज करने के कारण इजरायल को "जटिल दिनों" का सामना करना पड़ा और उन्होंने इजरायलियों से एकजुट रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "मैंने वादा किया था कि हम उत्तर में सुरक्षा संतुलन, शक्ति संतुलन बदल देंगे - ठीक यही हम कर रहे हैं।" अब लेबनान पर आने वाले घंटों में और अधिक हवाई हमले की आशंका है। एक सुरक्षा सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि सोमवार शाम को इजरायली हमले में दक्षिणी लेबनान में मोर्चे के प्रमुख वरिष्ठ हिजबुल्लाह नेता अली कराकी को निशाना बनाया गया। इससे पहले, इज़रायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक "हम उत्तरी निवासियों को सुरक्षित उनके घरों में वापस लाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते"। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement