Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. VIDEO: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दाग दिए 50 रॉकेट, कमांडर 'फुआद शुक्र' के मारे जाने का लिया बदला

VIDEO: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दाग दिए 50 रॉकेट, कमांडर 'फुआद शुक्र' के मारे जाने का लिया बदला

हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से मिडिल ईस्ट के देशों में संघर्ष और भी ज्यादा बढ़ गया है। लेबनान के हिजबुल्लाह संगठन ने इजरायल पर एक साथ 50 रॉकेट दाग दिए। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 04, 2024 8:53 IST
हिजबुल्लाह ने दाग दिए इजरायल पर रॉकेट- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO- REUTERS हिजबुल्लाह ने दाग दिए इजरायल पर रॉकेट

हमास चीफ इस्माइल हानिया के मारे जाने के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव पहले से ज्यादा बढ़ गया है। इजरायल कई मोर्चों पर एक साथ संघर्ष का सामना कर रहा है। मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच हिजबुल्लाह ने रविवार को दक्षिणी लेबनान से इजरायल की ओर लगभग 50 रॉकेट दागे हैं। ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उत्तरी इजरायल में बेत हिलेल (Beit Hillel) पर उसका हमला लेबनान में कफार केला (Kfar Kela ) और डेर सिरियाने (Deir Siriane) पर इजराइली हमलों का जवाब था। 

लेबनान ने फुआद शुक्र के मारे जाने का लिया बदला

लेबनान ने दावा किया था कफार केला और डेर सिरियाने में हुए इजरायली हमले उसके कई नागरिक घायल हुए थे। हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर फुआद शुक्र ( Fuad Shukr) भी मंगलवार शाम को इजरायली के हवाई हमले में मारा गया था।

हिजबुल्लाह ने दागे 50 रॉकेट

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इजरायल वार रूम (Israel War Room) ने हवाई हमलों का एक वीडियो डाला है। इस वीडियो के साथ ही लिखा कि उत्तरी इजरायल में रॉकेट हमलों को आयरन डोम से रोका गया है। वीडियो में दिख रहे ये वहीं हवाई हमले हैं, जो लेबनान के हिजबुल्लाह द्वारा किए गए हैं। इजरायल इन हवाई हमलो को आयरन डोम से रोक रहा है। 

ईरान और हमास के साथ लेबनान भी जंग में कूदा

बता दें कि ईरान और हमास ने इस्माइल हानिया की हत्या के लिए इजरायल को सीधे तौर पर दोषी ठहराया है। दोनों ने हिजबुल्लाह के साथ मिलकर इजरायल से बदला लेने की कसम खाई है। हानिया की मौत पर इजरायल ने न तो जिम्मेदारी की पुष्टि की है और न ही इनकार किया है।

इजरायल ने हानिया को मारने का लिया था संकल्प

मालूम हो कि इजरायल ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के लिए इस्माइल हानिया और अन्य हमास नेताओं को मारने का संकल्प लिया था। इजरायल के अनुसार, हमास चीफ ने ही गाजा में युद्ध की शुरुआत की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement