Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. ऑस्ट्रिया में अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट के समारोह में हमले की बड़ी साजिश नाकाम, ISIS के 2 संदिग्ध गिरफ्तार

ऑस्ट्रिया में अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट के समारोह में हमले की बड़ी साजिश नाकाम, ISIS के 2 संदिग्ध गिरफ्तार

ऑस्ट्रिया में अमेरिका गायिका टेलर स्विफ्ट के समारोह से पहले बड़ी आतंकी साजिश का खुलासा हुआ है। इसके बाद पुलिस ने एहतियात के तौर पर टेलर के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। इस साजिश में इस्लामिक स्टेट के 2 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 08, 2024 19:56 IST
अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट।

वियना: ऑस्ट्रिया में अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट के इस हफ्ते होने वाले तीन संगीत समारोह में रची गई हमले की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ इस साजिश का खुलासा होने के बाद टेल के कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। इस मामले में पुलिस ने स्लामिक स्टेट समूह से संबंधित दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। ऑस्ट्रिया के गृह मंत्रालय में जन सुरक्षा निदेशक फ्रांज रुफ ने बताया कि 19 वर्षीय मुख्य संदिग्ध के घर से रासायनिक पदार्थ और तकनीकी उपकरण मिले हैं। सरकारी प्रसारक ‘ओआरएफ’ के ‘ओई1’ कार्यक्रम में रुफ ने बृहस्पतिवार को कहा कि जांचकर्ता संदिग्ध के घर से जब्त किए गए सबूतों का मूल्यांकन कर रहे हैं।

रुफ ने बताया कि कुछ हफ्ते पहले 19 वर्षीय युवक ने इस्लामिक स्टेट समूह के मौजूदा सरगना के प्रति निष्ठा की शपथ इंटरनेट अकाउंट पर अपलोड की थी। हमले की साजिश में दूसरे 17 वर्षीय किशोर को स्टेडियम के पास से गिरफ्तार किया गया है। गृह मंत्री गेरहार्ड कार्नर ने कहा कि अधिकारियों को दूसरे संदिग्ध के घर से इस्लामिक स्टेट समूह और अल-कायदा की सामग्री मिली। उन्होंने कहा कि हमले की साजिश को लेकर कोई और संदिग्ध वांछित नहीं है। कार्नर ने बृहस्पतिवार को कहा, “ स्थिति गंभीर थी और है, लेकिन साथ ही हम कह सकते हैं कि त्रासदी को टाल दिया गया है।” इससे पहले ऑस्ट्रिया के कई मीडिया संस्थानों ने बृहस्पतिवार को बताया कि अन्य संदिग्धों की तलाश की जा रही है - जिसकी पुलिस ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की थी।

1 संदिग्ध ऑस्ट्रिया का ही नागरिक

ऑस्ट्रिया के सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि दूसरा संदिग्ध 17 वर्षीय ऑस्ट्रिया का नागरिक है, जो तुर्किये और क्रोएशियाई मूल का है। उसे उस स्टेडियम के पास से विशेष पुलिस बलों ने गिरफ्तार किया जहां इस सप्ताह संगीत कार्यक्रम होने वाले थे। ऑस्ट्रियाई सुरक्षा अधिकारियों ने आरोप लगाया कि दोनों आरोपी स्टेडियम के बाहर हमला करना चाहते थे, तथा चाकू या स्वनिर्मित विस्फोटकों का उपयोग करके अधिक से अधिक लोगों को मारना चाहते थे। उन्होंने वियना में एक प्रेस वार्ता में पत्रकारों को बताया कि मुख्य संदिग्ध, उत्तरी मैसेडोनिया मूल का 19 वर्षीय ऑस्ट्रियाई नागरिक है और उसने हमले करने के लिए साजिश रचने का आरोप कबूल कर लिया है। उन्होंने कहा कि वह इस्लामिक स्टेट से जुड़ा कट्टरपंथी है और “सोचता है कि काफिरों को मारना सही है।”

कौन है दूसरा संदिग्ध

साजिश में गिरफ्तार दूसरे संदिग्ध को कुछ दिन पहले ही एक कंपनी ने काम पर रखा था जो संगीत समारोहों के दौरान कार्यक्रम स्थल पर सेवाएं प्रदान करती है। जांचकर्ताओं ने कहा कि उन्हें उसके घर से इस्लामिक स्टेट समूह और अल कायदा से संबंधित व्यापक सामग्री मिली है। बहरहाल स्विफ्ट के तीन कार्यक्रमों के वैश्विक तौर पर टिकट बिक चुके थे तथा कार्यक्रम के रद्द होने से उनके दुनिया भर में फैले प्रशंसकों को झटका लगा, क्योंकि कई तो हजारों यूरो खर्च करके ऑस्ट्रिया पहुंचे थे। ‘एराज़ टूर’ के कार्यक्रम बृहस्पतिवार, शुक्रवार और शनिवार को अर्न्स्ट हैप्पल स्टेडियम में होने थे। ऑस्ट्रिया के ‘वाइस चांसलर’ वेरनर कोगलेर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कार्यक्रम रद्द होने से स्विफ्ट के मायूस प्रशंसकों से माफी मांगी है।

कार्यक्रम रद्द न होता तो हो सकता था बड़ा हादसा

ऑस्ट्रिया प्रेस एजेंसी की खबर के मुताबिक, रुफ ने कहा कि अधिकारियों को हमले की “तैयारी” के बारे में पता था, साथ ही 19 वर्षीय अपराधी का ध्यान वियना में टेलर स्विफ्ट के संगीत समारोह पर था। ऑस्ट्रिया के गोपनीयता कानून के अनुसार, रुफ ने संदिग्धों के नाम जैसी अधिक जानकारी नहीं दी। कार्यक्रम आयोजक ‘बाराकुडा म्यूज़िक’ ने बुधवार देर रात ‘इंस्टाग्राम’ पर एक पोस्ट में कहा, “हमारे पास सभी की सुरक्षा के लिए तीन निर्धारित कार्यक्रम रद्द करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।” इसने स्टेडियम पर एक हमले की साजिश की सरकारी अधिकारियों द्वारा पुष्टि का हवाला दिया।

ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने ’एक्स’ पर पोस्ट किया, “आयोजकों द्वारा टेलर स्विफ्ट के कार्यक्रम को रद्द करना ऑस्ट्रिया के सभी प्रशंसकों के लिए काफी निराशाजनक है।” उन्होंने कहा, “वियना में स्पष्ट रूप से योजनाबद्ध आतंकवादी हमले से जुड़ी स्थिति बहुत गंभीर थी।” ‘बाराकुडा म्यूज़िक’ ने कहा कि 10 कार्य दिवस में सभी टिकटों की धनराशि लौटा दी जाएगी।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथग्रहण से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?


मुहम्मद यूनुस ने कहा-बांग्लादेश के लोगों की सुरक्षा करेगी सरकार, देश के पुनर्निर्माण के लिए युवाओं से की अपील
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement