Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. नाइजीरिया में बड़ा हादसा, नाव पलटने से 41 लोगों की मौत

नाइजीरिया में बड़ा हादसा, नाव पलटने से 41 लोगों की मौत

जामफारा में एक नाव के पलट जाने से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई। वहीं 12 अन्य को रेस्क्यू कर्मियों ने बचा लिया।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 16, 2024 0:07 IST
नाइजीरिया में बड़ा हादसा- India TV Hindi
Image Source : FILE नाइजीरिया में बड़ा हादसा

अबुजा: नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिमी राज्य जामफारा में शनिवार को एक नाव के पलट जाने से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई। वहीं 12 अन्य को रेस्क्यू कर्मियों ने बचा लिया। नाइजीरिया के संघीय प्रतिनिधि सभा में गुम्मी-बुक्कुयुम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राष्ट्रीय विधायक सुलेमान गुम्मी ने रविवार को बताया कि नाव में 50 से अधिक यात्री और चालक दल सवार थे। उन्होंने कहा कि नाव जम्फारा के गुम्मी स्थानीय सरकारी क्षेत्र के गुम्मी कस्बे के पास नदी में पलट गई।

डूबने वाले यात्री किसान

गुम्मी ने बताया कि यात्री किसान थे जो रोजाना नाव से पास के इलाके में अपने खेतों पर जाते थे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार अधिकारियों ने सूचना मिलते ही स्थानीय गोताखोरों सहित अन्य कर्मचारियों को घटनास्थल पर तुरंत भेज दिया। कम से कम एक दर्जन लोगों को जीवित बचा लिया गया। जम्फारा राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख हसन दौरा ने स्थानीय मीडिया से एक इंटरव्यू में कहा कि इस घटना में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे मारे गए हैं।

पांच लोगों को बचाया गया

राष्ट्रपति बोला टिनुबू ने बताया कि जामफारा प्रांत में किसान अपनी जमीन पर जाने की कोशिश कर रहे थे, उसी दौरान यह हादसा हुआ। राष्ट्रपति ने पीड़ितों के लिए सहयोग का वादा किया है तथा आपात एजेंसियों को इस दुर्घटना का आकलन करने का निर्देश दिया। जामफारा के पुलिस प्रवक्ता याजिद अबूबकर ने बताया कि शनिवार को यह हादसा हुआ, जिसके बाद पांच लोगों को बचा लिया गया, लेकिन 40 लोग अब भी लापता हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि जब यह नौका डूबी, तब कितने लोग उसपर सवार थे। 

पश्चिमी अफ्रीकी देश में नाव पलटने की दुर्घटनाएं अक्सर होती हैं। आमतौर पर इन घटनाओं के लिए ओवरलोडिंग, प्रतिकूल मौसम की स्थिति और परिचालन संबंधी त्रुटियों जैसे कारकों को जिम्मेदार बताया जाता है। (एजेंसी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement