Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. मोबाइल की जगह 'पेजर' क्यों इस्तेमाल कर रहे हिजबुल्लाह के लड़ाके? जानिए लेबनान सीरियल ब्लास्ट की Inside Story

मोबाइल की जगह 'पेजर' क्यों इस्तेमाल कर रहे हिजबुल्लाह के लड़ाके? जानिए लेबनान सीरियल ब्लास्ट की Inside Story

लेबनान की राजधानी बेरूत में एक साथ हजारों पेजर्स में धमाका हुआ। इससे शहरभर में अफरा-तफरी मच गई। अबतक 8 लोगों की मौत हो गई है। सीरियल ब्लास्ट की घटना में 3000 से अधिक लोग घायल हैं।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: September 17, 2024 23:15 IST
हिजबुल्लाह के लड़ाके पेजर का करते हैं इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : AP हिजबुल्लाह के लड़ाके पेजर का करते हैं इस्तेमाल

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को एक साथ एक वक्त पर हजारों ब्लास्ट हुए। इससे शहरभर में अफरा-तफरी मच गई। हजारों सीरियल ब्लास्ट में 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। अबतक 8 लोगों की मौत हो गई। इतनी बड़ी संख्या में धमाकों के बाद से सड़क, घर और दुकानों में चीख-पुकार मच गई। धमाकों की आवाज सुनकर जो जहां था, वहीं सन्न रह गया। देखते ही देखते अस्पतालों में घायलों के इलाज के लिए भीड़ लग गई।

पेजर्स को हैक कर बैटरी में किया गया ब्लास्ट

इन धमाकों की शुरुआती जानकारी में पता चला कि लेबनान में हिजबुल्ला के लड़ाकों के पेजर्स को हैक करके उनकी बैटरी में रिमोट ब्लास्ट किया गया है। इसीलिए पूरे लेबनान में जगह-जगह एक साथ हजारों पेजर्स फट पड़े। इससे पूरे शहर में दहशत का माहौल हो गया। लोग अपने परिजनों का हालचाल जानने के लिए इधर-उधर भागने लगे।

ज्यादातर पेजर्स हिजबुल्लाह के लोग कर रहे थे इस्तेमाल

धमाकों से पहले किसी ने हाथ में पेजर लिया हुआ था, किसी की जेब में रखा था। किसी के पर्स में पेजर रखा हुआ था। किसी के बैग में रखा हुआ था। जहां भी पेजर रखा था, वहीं पर ब्लास्ट हो गया। जिन पेजर्स में ब्लास्ट हुआ, उनमें से ज्यादातर पेजर्स को हिजबुल्लाह संगठन के लोग कैरी कर रहे थे।

इन ब्लास्ट में इजरायल का हाथ होने की आशंका

मालूम हो कि इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ रहा है। इसीलिए हिजबुल्लाह ने इस हमले में इजरायल का हाथ होने की आशंका जताई है। लेबनान में हुए इन सीरियल ब्लास्ट को लेकर अभी तक इजरायल की ओर से कोई बयान नहीं आया है। 

लेबनान में सीरियल ब्लास्ट

Image Source : AP
लेबनान में सीरियल ब्लास्ट

लेबनान के कम्युनिकेशन नेटवर्क में इजरायल ने लगाई सेंध

दरअसल, हिजबुल्लाह को शक था कि उसके कम्युनिकेशन नेटवर्क के कुछ लोगों को इजरायल ने खरीद लिया है। इसी के बाद इस संगठन में इंटरनल कम्युनिकेशन के लिए मोबाइल को बैन कर दिया गया था और उसके मेंबर पेजर से कम्युनिकेट करते थे।

मालवेयर की मदद से पेजर में किया गया ब्लास्ट

अब हिजबुल्लाह को शक है कि इजरायल ने किसी मालवेयर की मदद से उनके पेजर में ब्लास्ट करवाए हैं। खास बात ये है कि लेबनान में ही नहीं सीरिया में भी हिजबुल्लाह के लोग इन धमाकों में घायल हुए हैं। लेबनान में ईरान के राजदूत भी घायल हुए हैं। लेबनान के हॉस्पिटल इन धमाकों में घायल हुए लोगों से भरे पड़े हैं। हिजबुल्लाह ने लोगों से ब्लड डोनेट करने की अपील की है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement