Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. हिजबुल्लाह ने भी कर दी हसन नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि, खामेनेई ने कहा-इजरायल से मिलकर लड़ें सभी मुस्लिम देश

हिजबुल्लाह ने भी कर दी हसन नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि, खामेनेई ने कहा-इजरायल से मिलकर लड़ें सभी मुस्लिम देश

हिजबुल्लाह ने भी अपने नेता हसन नसरल्लाह के इजरायली हमले में मारे जाने की आधिकारिक पुष्टि कर दी है। इस घटना के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने मुसलमानों को एकजुट होकर इजरायल का मुकाबला करने का आह्वान किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 28, 2024 18:17 IST
हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (बाएं) और ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई (दाएं)- India TV Hindi
Image Source : AP हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (बाएं) और ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई (दाएं)

दुबई/ बेरूतः लेबनान ने भी अब हिजबुल्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि आज कर दी है। हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि उसके नेता नसरल्लाह की हत्या कर दी गई है। इसके साथ ऐलान किया कि वह "गाजा, फिलिस्तीन के समर्थन व लेबनान और उसके सम्मानित लोगों की रक्षा में" इज़रायल के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगा। वहीं हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने मुसलमानों से एकजुट होकर इजरायल के खिलाफ जंग लड़ने का आह्वान किया है।

 इजरायल आज दावा किया कि उसने एक दिन पहले बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले में नसरल्लाह को मार डाला है। नसरल्लाह की मौत की घोषणा के बाद हिजबुल्लाह के अल-मनार टीवी ने कुरान की आयतें प्रसारित करना शुरू कर दिया। नसरल्लाह इज़रायल के साथ दशकों से चले आ रहे संघर्ष में हिजबुल्लाह का नेतृत्व किया है। साथ ही क्षेत्र के प्रभावशाली सैन्य बल का गठन करके इसके लोगों की देखरेख की। इज़रायली सेना के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने एक्स पर एक बयान में लिखा, "इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के नेता हसन नसरल्लाह को खत्म कर दिया।"

खामेनेई ने कहा-इजरायल से मिलकर लड़ें मुस्लिम देश

ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद सभी मुसलमानों से एकजुट होकर जंग लड़ने को कहा है। इससे पहले खामेनेई को भी सुरक्षित ठिकाने पर शिफ्ट कर दिया गया है। हसन नसरल्लाह की मौत से अन्य मुस्लिम देशों में भी हड़कंप मच गया है। खामेनेई की ओर से मुसलमानों को एकजुट होकर इजरायल से जंग लड़ने का आह्वान किए जाने के बाद अब मध्य-पूर्व में बड़ी जंग छिड़ने की आशंका बढ़ गई है।   (रॉयटर्स)

 

 

(रायटर्स) - 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement