Thursday, June 27, 2024
Advertisement

जानिए रूस-यूक्रेन जंग की हकीकत, इस क्षेत्र में 19 हजार से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग थमती हुई नजर नहीं आ रही है। इस बीच रूस के एक राजनयिक ने बड़ा दावा किया है। राजनयिक ने डोनबास और नोवोरोसिया क्षेत्र में मृतकों की संख्या को लेकर बड़ी बात कही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 26, 2024 18:52 IST
Russia Ukraine war- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Russia Ukraine war

मुंबई: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इस बीच रूस के एक एक राजनयिक ने बुधवार को दावा किया कि यूक्रेन के युद्ध छेड़ने से डोनबास और नोवोरोसिया क्षेत्र में कम से कम 13 हजार नागरिकों सहित 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। रूसी विदेश मंत्रालय के अधिकारी रोडियन मिरोशनिक ने कहा कि यह संघर्ष तब तक समाप्त नहीं होगा जब तक यूक्रेन अन्य शक्तियों के हाथों की 'कठपुतली' बनना बंद नहीं करता। 

क्या कहता है आंकड़ा 

मिरोशनिक ने यहां रूसी सदन में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में जारी युद्ध के दौरान संघर्ष को हल करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और राजनीतिक एवं कूटनीतिक तंत्रों का ‘‘पूर्ण हृास’’ हुआ है। उन्होंने कहा, ''कीव के युद्ध छेड़ने के कारण डोनबास और नोवोरोसिया क्षेत्र में कुल 19,300 लोगों की मौत हुई है। आम नागरिकों की मौत की संख्या भी 13 हजार के आंकड़े को पार कर गई है।'' 

यूक्रेन ने गलत लोगों के साथ हाथ मिलाया

मिरोशनिक ने परोक्ष रूप से पश्चिमी देशों की ओर इशारा करते हुए कहा, ''यूक्रेन गलत लोगों के साथ हाथ मिलाकर युद्ध लड़ रहा है। यह संघर्ष तब तक समाप्त नहीं होगा जब तक यूक्रेन दूसरे के हाथों को कठपुतली बनना नहीं छोड़ेगा और अपने लोगों के बारे में नहीं सोचेगा।'' उन्होंने कहा कि यह संघर्ष दोनों देशों के बीच जारी युद्ध से कई मायनों में अलग है। रोडियन ने आरोप लगाया कि पिछले दस वर्षों में यूक्रेनी सुरक्षाबल आम नागरिकों पर हमला करते रहे हैं और मिसाइलों से बाजारों तथा कैफे जैसे सार्वजनिक स्थानों को निशाना बनाते रहे हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

दंपत्ति ने नाबालिग रिश्तेदार के साथ की शर्मनाक हरकत, मिली सजा; देना होगा इतने करोड़ का मुआवजा

रूस से जंग के बीच हकीकत जान उड़े राष्ट्रपति जेलेंस्की के होश, अधिकारियों को लगाई फटकार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement