Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के फाइनैंस हेड को इंस्ताबुल पुलिस ने किया गिरफ्तार, तुर्की की स्टेट मीडिया का सनसनीखेज दावा

इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के फाइनैंस हेड को इंस्ताबुल पुलिस ने किया गिरफ्तार, तुर्की की स्टेट मीडिया का सनसनीखेज दावा

तुर्की की राज्य मीडिया ने इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद नेटवर्क के फाइनेंसियल चीफ को अंकारा में गिरफ्तार करने का दावा किया है। कहा जा रहा है कि इंस्ताबुल पुलिस ने उसे अंकारा से पकड़ लिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 04, 2024 13:43 IST
 लिरिडॉन रेक्सहेपी, मोसाद का फाइनैंसियल चीफ। - India TV Hindi
Image Source : ANADOLU AGENCY TURKEY लिरिडॉन रेक्सहेपी, मोसाद का फाइनैंसियल चीफ।

अंकाराः इजरायल-हमास युद्ध के बीच तुर्की की स्टेट मीडिया ने इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के फाइनैंसियल नेटवर्क हेड को इंस्ताबुल पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने का सनसनीखेज दावा किया है। तुर्की की स्टेट मीडिया एजेंसी अनादोलु के अनुसार इस्तांबुल पुलिस ने मोसाद के वित्तीय नेटवर्क प्रमुख रेक्सहेपी को तुर्की में गिरफ्तार धर दबोचा है। सुरक्षा सूत्रों के अनुसार रेक्सहेपी ने इजरायली खुफिया सेवा के निर्देशों के तहत फिलिस्तीनी राजनेताओं के खिलाफ ड्रोन से सर्वेक्षण और मनोवैज्ञानिक ऑपरेशन किए।

सुरक्षा सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि तुर्की राष्ट्रीय खुफिया संगठन (एमआईटी) ने इस्तांबुल पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए लिरिडॉन रेक्सहेपी की पहचान मोसाद के वित्तीय नेटवर्क के प्रमुख के रूप में की है। दावा है कि रेक्सहेपी तुर्की में इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के वित्तीय संचालन का प्रबंधन करता था। इसके अलावा उसने सीरिया पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए तुर्की में फील्ड एजेंटों को धन हस्तांतरित किया था। रेक्सहेपी की गतिविधियों को साबित करने के लिए उसके खातों में संदिग्ध लेनदेन भी शामिल है, जिसकी निगरानी तुर्की खुफिया एजेंसी एमआईटी द्वारा की गई। 

तुर्की से लेकर पूर्वी यूरोपीय देशों में बना दिए मोसाद के कई एजेंट

तुर्की खुफिया एजेंसी के हवाले स्टेट मीडिया ने दावा किया है कि पकड़े गए मोसाद फाइनेंसियल हेड ने वेस्टर्न यूनियन के माध्यम से तुर्की में फील्ड एजेंटों को बड़ी मात्रा में धन हस्तांतरित किया। वह 25 अगस्त को देश में प्रवेश किया। इसके बाद से उसकी गतिविधियों पर नज़र रखी गई। बीते 30 अगस्त को एमआईटी और इस्तांबुल पुलिस ने रेक्सहेपी को हिरासत में लिया तो उसने पैसे ट्रांसफर करने की बात स्वीकार की। इसे मोसाद के वित्तीय नेटवर्क का बड़ा खुलासा हो गया। एमआईटी को पता चला कि मोसाद ने पूर्वी यूरोपीय देशों, मुख्य रूप से कोसोवो के माध्यम से तुर्की में अपने फील्ड एजेंटों को वित्त पोषित किया। इसके बाद कोसोवो से धनराशि वेस्टर्न यूनियन और क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से सीरिया के स्रोतों में स्थानांतरित की गई थी।

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement