Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. 7 अक्टूबर को मारे गए बंधकों की वजह इजरायली गोलाबारी नहीं थी, हमास के आरोपों पर IDF ने दी सफाई

7 अक्टूबर को मारे गए बंधकों की वजह इजरायली गोलाबारी नहीं थी, हमास के आरोपों पर IDF ने दी सफाई

हमास आतंकियों द्वारा 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर किए गए हमले को लेकर इजरायली सेना का एक बड़ा बयान सामने आया है। इजरायली सेना ने कहा है कि उस दिन हुए हमले के दौरान मारे गए बंधक इजरायली गोलीबारी में नहीं मरे थे। यानि इन्हें हमास के आतंकियों ने ही मारा था।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 12, 2024 7:20 IST
गाजा में तबाही का दृश्य। - India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा में तबाही का दृश्य।

यरूशलमः इजरायल की सेना ने बीते वर्ष हमास हमले के दौरान मारे गए बंधकों की मौत की वजह को लेकर सफाई दी है। सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि पिछले साल सात अक्टूबर को एक घर में रखे गए इजरायली बंधकों की मौत उनकी गोलाबारी में नहीं हुई थी। ये निष्कर्ष उस घटना से संबंधित सेना की पहली जांच का हिस्सा हैं। घर में बंधक बनाए गए लोग टैंक की गोलीबारी में मारे गए थे। हालांकि सेना ने उस टैंक हमले में खुद को निर्दोष बताया, लेकिन उसने देश के नागरिकों की रक्षा करने के अपने मुख्य मिशन में कई विफलताओं को स्वीकार किया।

बता दें कि 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने दक्षिणी इजरायल में अचानक हमला कर दिया था, जिससे इजरायल हैरान रह गया था। इस दौरान हमास की बर्बरता से इजरायल में हाहाकार मच गया था। हमास के आतंकियों ने राह चलते लोगों को भी मौत के घाट उतार दिया था। एक संगीत समारोह में शामिल लोगों को भी हमास ने गोलियों से भून डाला था। हमास के आतंकी इजरायल की सड़कों पर आतंक का पर्याय बनकर घूम रहे थे। इस हमले में इजरायल के लगभग 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक थे। हमास ने इजरायल के लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था। 

इजरायल ले रहा चुन-चुन बदला

हमास के इस हमले का इजरायल भी अब चुन-चुन कर बदला ले रहा है। इजरायल ने गाजा शहर को पूरी तरह श्मशान बना दिया है। हमास के ज्यादातर मिलिट्री बेस, सुरंगों और ऑपरेटिव ठिकानों को नष्ट कर डाला है। अब तक की लड़ाई हमें हमास के ज्यादातर टॉप कमांडर मारे जा चुके हैं।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

युद्ध जीतने के लिए रूस के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाना चाहता है यूक्रेन, जेलेंस्की ने अमेरिका से मांगी इजाजत

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement