Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. वेस्ट बैंक में मौत बनकर बरसीं इजरायली मिसाइलें, हमले में 9 लोगों की मौत; जेनिन शहर पर किया कब्जा

वेस्ट बैंक में मौत बनकर बरसीं इजरायली मिसाइलें, हमले में 9 लोगों की मौत; जेनिन शहर पर किया कब्जा

इजरायल ने अब वेस्ट बैंक को तबाह करना शुरू कर दिया है। आज हुए हमले में वेस्ट बैंक में कम से कम 9 लोगों के मारे जाने का दावा फलिस्तीनी अधकारी कर रहे हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 28, 2024 16:34 IST
इजरायल ने वेस्ट बैंक में किया हमला। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल ने वेस्ट बैंक में किया हमला।

यरुशलमः इजरायली सेना ने गाजा के बाद अब अपना टारगेट वेस्ट बैंक की ओर सेट कर दिया है। आज इजरायल की ओर से वेस्ट बैंक में कई घातक हमले किए गए, जिसमें कम से कम 9 फिलस्तीनियों की मौत हो गई। इसके साथ ही सेना ने संवेदनशील माने जाने वाले जेनिन शहर को घेर लिया है। फिलस्तीनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इजरायली ने सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से लगभग हर दिन वेस्ट बैंक पर हमले किए हैं। फिलस्तीनी आतंकवादी समूहों ने कहा कि इजरायली सेना के साथ उनकी मुठभेड़ जारी है।

जेनिन के गवर्नर कमाल अबू अल-रब ने फिलस्तीनी रेडियो से कहा कि इजराइली बलों ने शहर को घेर लिया है, निकासी और प्रवेश बिन्दुओं को बंद कर दिया है। अस्पतालों तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है। वेस्ट बैंक में फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइली बलों ने एक अस्पताल तक जाने वाली सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है और जेनिन में अन्य चिकित्सा केंद्रों की घेराबंदी कर दी है। इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक के जेनिन और तुल्कारिम शहरों में अभियान चलाने की पुष्टि की है लेकिन और कोई जानकारी नहीं दी।

जेनिन के साथ तुल्कारिम शहर पर कब्जा

इजरायली सेना ने जेनिन के साथ तुल्कारिम शहर पर भी कब्जा कर लिया है। इजरायल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने गाजा के साथ तुलना करते हुए वेस्ट बैंक में भी इसी तरह के कदम उठाने का आह्वान किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हमें खतरे से उसी तरह निपटना चाहिए जैसे कि हम गाजा में आतंकवादी बुनियादी ढांचे से निपटे थे जिनमें फिलस्तीनी निवासियों को अस्थायी रूप से हटाना और हर आवश्यक कदम उठाना शामिल है। यह हर तरह से एक युद्ध है और हमें इसे जीतना होगा।’’ हमास ने वेस्ट बैंक में फिलस्तीनियों से इसके खिलाफ खड़े होने का आह्वान करते हुए कहा कि ये हमले गाजा में युद्ध का विस्तार करने की एक बड़ी योजना का हिस्सा हैं और उसने युद्ध में इजराइल के लिए अमेरिकी समर्थन को जिम्मेदार ठहराया।

अब तक वेस्ट बैंक में 600 से ज्यादा मौतें

फिलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में 10 महीने से अधिक समय पहले युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक में 600 से अधिक फलस्तीनियों को मार गिराया है। इजराइल का कहना है कि हमास तथा अन्य आतंकवादी समूहों का खात्मा करने तथा इजराइलियों पर हमले रोकने के लिए इस अभियान की आवश्यकता है। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वेस्ट बैंक के एक अन्य शहर तुबास में बुधवार को तड़के सात लोगों और जेनिन में दो लोगों की मौत हो गयी। मंत्रालय ने जेनिन में मारे गए लोगों की पहचान कासिम जबरीन (25) और आसिम बलूत (39) के रूप में की है।

इजरायल ने 1967 के युद्ध में वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा जमाया था। फिलस्तीनी, भविष्य में एक देश के लिए ये तीनों स्थान वापस चाहते हैं। इजराइल ने वेस्ट बैंक में सैकड़ों बस्तियां बनायी है जहां 5,00,000 से अधिक यहूदी रहते हैं। उनके पास इजराइली नागरिकता है जबकि वेस्ट बैंक में 30 लाख फलस्तीनी इजराइली सेना के शासन में रहते हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें

188 साल के इतिहास में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ एक बार हुआ ऐसा, क्या कमला हैरिस बनाएंगी नया रिकॉर्ड?


बांग्लादेश के बाद क्या पाकिस्तान में भी होने वाला है तख्तापलट, जानें क्यों सड़कों पर उतरे हजारों प्रदर्शनकारी?
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement