Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ भीषण जमीनी जंग में मारा गया इजरायली कमांडर, 8 अन्य सैनिकों की भी मौत

दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ भीषण जमीनी जंग में मारा गया इजरायली कमांडर, 8 अन्य सैनिकों की भी मौत

दक्षिणी लेबनान में जमीनी अभियान चला रही इजरायली सेना को हिजबुल्लाह के साथ जंग में भारी नुकसान होने की खबर सामने आ रही है। इस लड़ाई में इजरायल का एक कमांडर ढेर हो गया है। साथ ही 8 अन्य सैनिक भी मारे गए हैं।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 02, 2024 21:23 IST
हिजबुल्लाह के साथ जंग में मारा गया इजरायली कमांडर इतान इत्ज़ाक ओस्टर। - India TV Hindi
Image Source : X @MANNIEFABIAN हिजबुल्लाह के साथ जंग में मारा गया इजरायली कमांडर इतान इत्ज़ाक ओस्टर।

येरूशलम/बेरूतः दक्षिण लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ जंग में इजरायली सेना को बड़े नुकसान की सूचना सामने आ रही है। रॉयटर्स की खबर के अनुसार आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के साथ लेबनान में मुठभेड़ के दौरान अपने एक कमांडर समेत 8 अन्य सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। कैप्टन ईटन इत्ज़ाक ओस्टर, कैप्टन हेरल एटिंगर, कैप्टन इताई एरियल गियाट, सार्जेंट फर्स्ट क्लास नोम बरज़िले, सार्जेंट फर्स्ट क्लास या मंटज़ूर, सार्जेंट फर्स्ट क्लास नज़र इटकिन, स्टाफ सार्जेंट अल्मकेन टेरेफ़े और स्टाफ सार्जेंट इदो ब्रॉयर हिज़्बुल्लाह आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई के दौरान शहीद हो गए। 

इससे पहले इजरायल के एक मिलिट्री संवाददाता ने भी दावा किया था कि दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ भीषण जमीनी जंग में इजरायल का एक कमांडर मारा गया है। साथ ही कई अन्य सैनिकों के मारे जाने की आशंका है। ईरान ऑब्जर्वर के अनुसार हिजबुल्लाह के साथ जंग में 35 सैनिक घायल हुए हैं। यह जंग इजरायली सैनिकों और हिजबुल्लाह लड़ाकों के बीच दक्षिणी लेबनान में अल मनार के मारून अल-रास में हुई।

इस दौरान हिजबुल्लाह द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में 35 इजरायली सैनिक घायल हो गए। हिजबुल्लाह के साथ हुई इस भीषण जंग में 22 वर्षीय युवा इजरायली कमांडर इतान इत्ज़ाक ओस्टर भी मारा गया। इजरायली मिलिट्री संवाददाता के अनुसार आईडीएफ ने अपने एक अधिकारी की मौत की घोषणा की जो हिज़्बुल्लाह के खिलाफ लड़ाई के दौरान मारा गया।

लेबनान में जमीनी हमले के बाद पहले इजरायली कमांडर की मौत

यह लेबनान में इज़रायल के जमीनी ऑपरेशन के दौरान उसके पहले कमांडर की मौत है। कैप्टन इतान इत्ज़ाक ओस्टर, मोदी'इन से एगोज़ कमांडो यूनिट में टीम कमांडर था। वह दक्षिणी लेबनान के एक गांव में हिज़्बुल्लाह लड़ाकों के साथ जंग में मारा गया। यह इजरायल के लिए बड़ा झटका है। हिजबुल्लाह के साथ दक्षिणी लेबनान में इजरायली सेना का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें घायल और मृत सैनिकों को आईडीएफ हेलीकॉप्टर से सुरक्षित ठिकानों की ओर ले जाया जा रहा है। कुल कितने इजरायली सैनिकों की मौत हुई है। इसे लेकर अभी कोई आंकड़ा सामने नहीं आया है। 

इजरायल ने आज ही किया हिजबुल्लाह का हेड क्वॉर्टर उड़ाने का दावा

इजरायल ने अब से कुछ घंटे पहले ही हिजबुल्लाह के हेड क्वॉर्टर को उड़ाने का दावा किया था। इस दौरान 150 से ज्यादा हिजबुल्लाह के ठिकानों को इजरायली सेना ने ध्वस्त कर दिया था। इसमें बड़ी संख्या में आतंकियों के मारे जाने की आशंका थी। माना जा रहा है कि हिजबुल्लाह ने इसी हमले का इजरायल से बदला लिया है। 

यह भी पढ़ें

इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के हेड क्वॉर्टर समेत 150 ठिकानों को उड़ाया, कई आतंकी ढेर


ईरान के हमले से तेल अवीव में हुई कितनी मौतें और नुकसान, इजरायली विदेश मंत्रालय का आया पहला बयान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement