Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. गाजा में इजरायली बम और नाइजीरिया में भीषण बाढ़ ने ली कुल 64 लोगों की जान, UN का स्कूल भी बमबारी में ध्वस्त

गाजा में इजरायली बम और नाइजीरिया में भीषण बाढ़ ने ली कुल 64 लोगों की जान, UN का स्कूल भी बमबारी में ध्वस्त

कहीं कुदरत का कहर तो कहीं इंसानी दुश्मनी आमलोगों का जीवन खल्लास कर रही है। नाइजीरिया में जहां भीषण बाढ़ से 30 लोगों की मौत हो गई तो वहीं गाजा में इजरायली हमले में कम से कम 34 लोग मारे गए। इसमें संयुक्त राष्ट्र का स्कूल भी ध्वस्त हो गया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 12, 2024 11:11 IST
गाजा में यूएन के स्कूल पर इजरायली हमला (बाएं) और नाइजीरिया में आई बाढ़। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS गाजा में यूएन के स्कूल पर इजरायली हमला (बाएं) और नाइजीरिया में आई बाढ़।

दीर अल-बलाह (गाजा पट्टी)/अबुजा (नाइजीरिया): कहीं बाढ़ और बारिश तो कहीं बमबारी लोगों की जान ले रही है। गाजा में इजरायली बमबारी से 34 तो वहीं अफ्रीकी देश नाइजीरिया में भयानक बाढ़ ने 30 लोगों की जान ले ली। इस प्रकार दोनों देशों में कम से कम 64 लोग इन दुर्घटनाओं में मारे गए। बता दें कि इजरायल ने मध्य गाजा में संयुक्त राष्ट्र के एक स्कूल और दो घरों पर बुधवार को भीषण हवाई हमला कर दिया। इस हवाई हमले में 19 महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 34 लोग मारे गए। अस्पताल अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस स्कूल में विस्थापित फलस्तीनियों ने शरण ले रखी थी।

इजरायली सेना ने कहा कि उसने नुसेरात शरणार्थी शिविर स्थित स्कूल के अंदर से हमले की योजना बना रहे हमास के चरमपंथियों को निशाना बनाया। गाजा में युद्ध अब 11वें महीने में प्रवेश कर चुका है, जिसमें हजारों लोग मारे जा चुके हैं। इजरायल और हमास उग्रवादी समूह के बीच युद्धविराम के लिए मध्यस्थता करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयास बार-बार बाधित होते रहे हैं। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि इजरायल के हमलों में 19 महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 34 लोग मारे गए।

बाढ़ के बवंडर से नाइजीरिया में हाहाकार, 30 लोगों की मौत

 उत्तर-पूर्व नाइजीरिया में भीषण बाढ़ के कारण 30 लोगों की मौत हो गई और लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंगलवार को बोर्नो राज्य में एक प्रमुख बांध के टूटने से भीषण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई, जिसकी वजह से निवासियों को अपने अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर शरण लेनी पड़ी। यही बांध 30 साल पहले भी टूटा था। राज्य सरकार ने कहा कि असामान्य रूप से भारी बारिश के कारण बांध में क्षमता के मुताबिक पर्याप्त पानी भर गया था। नाइजीरिया में दो वर्ष पहले भी भीषण आई थी जिसमें 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

राज्य पुलिस के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि बोर्नो राज्य की राजधानी मैदुगुरी का करीब 15 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न है। राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता एजेकील मांजो ने बुधवार को बताया कि मृतकों की संख्या 30 है। बोर्नो के गवर्नर के एक सहयोगी ने बताया, ‘‘ अब तक बाढ़ से करीब 10 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।’’ उन्होंने कहा कि लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है और विस्थापितों की संख्या बढ़कर 20 लाख पर पहुंच सकती है। (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement