Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. बेरूत में बड़े बेआबरू हुए हिजबुल्लाह लड़ाके, इजरायल कर रहा "बुलडोजर से हमला"; 2 लेबनानी सैनिकों की मौत

बेरूत में बड़े बेआबरू हुए हिजबुल्लाह लड़ाके, इजरायल कर रहा "बुलडोजर से हमला"; 2 लेबनानी सैनिकों की मौत

लेबनान की राजधानी में इजरायली सेना लगातार हमले कर रही है। ताजा एयरस्ट्राइक में 2 लेबनानी मारे गए हैं। इससे पहले हमले में 22 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। इन हवाई हमले में दो आवासीय इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इजरायली बमबारी के कारण अपना घर छोड़कर भागने वाले विस्थापितों की संख्या बढ़ गई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 11, 2024 21:53 IST
बेरूत पर इजरायली सेना का हमला। - India TV Hindi
Image Source : AP बेरूत पर इजरायली सेना का हमला।

बेरूतः लेबनान पर इजरायली सेना ने महाविनाशकारी हमला किया है। यह हमला लेबनान के बिंत जबील प्रांत के काफरा में सैन्य चौकी के निकट एक इमारत पर हुआ। इजरायल के इस हवाई हमले में दो लेबनानी सैनिकों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। लेबनानी सेना ने शुक्रवार को बताया कि इजरायल के जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद से इजरायली बलों से हिज्बुल्लाह के लड़ाकों में भीषण लड़ाई जारी है। दोनों पक्ष सीमा पर एक-दूसरे पर हमले कर रहे हैं। वहीं संयुक्त राष्ट्र के अनुसार अब इजरायली सैनिक बेरूत में कई ठिकानों पर बुलडोजर से भी हमला कर रहे हैं।

बता दें कि लेबानानी सेना हिजबुल्लाह और इजरायली सैनिकों के बीच हो रही जंग दूरी बनाए हुए है। ऐसे में इजरायली सेना अब बुलडोजर लेकर भी निकल पड़ी है। इससे हिजबुल्लाह लड़ाकों को बड़ा बेआबरू होना पड़ रहा है। इस चपेट में जंग से दूर लेबनानी सैनिक भी आ रहे हैं। इजरायली हमलों में बीते तीन अक्टूबर को भी तायबेह में लेबनान के एक सैनिक की मौत हो गई थी। जबकि एक अन्य घायल हो गया था। इसी तरह 30 सितंबर को वजानी में लेबनानी सेना की चौकी पर हुए इजरायली हमले में लेबनान के एक सैनिक की मौत हुई थी।

संयुक्त राष्ट्र मिशन के दो शांति रक्षक घायल

संयुक्त राष्ट्र ने भी आरोप लगाया है कि दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमले के चलते उसके 2 शांति रक्षक घायल हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक बल (यूएनआईएफआईएल) ने कहा कि शुक्रवार सुबह उसके मुख्यालय पर हुई कई धमाकों में दो शांति रक्षक घायल हो गए। बता दें कि अभी एक दिन पहले भी इजरायली सेना ने इसी स्थान पर हमला किया था। यूएनआईएफआईएल ने कहा कि विस्फोट दक्षिणी लेबनान के नकौरा शहर में स्थित उसके मुख्यालय के एक टावर के पास हुआ। यूएनआईएफआईएल के मुताबिक, घायल शांति रक्षकों में से एक को पास के टायर शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जबकि दूसरे का इलाज घटनास्थल पर ही किया गया। हालांकि, विस्फोट के कारण का जिक्र नहीं किया गया।

इजरायल अब कर रहा बुलडोजर से हमला

यूएनआईएफआईएल ने यह भी कहा कि इजरायली सेना के बुलडोजर ने दक्षिणी लेबनान में उसके एक और चौकी क्षेत्र पर हमला कर रही है। एनआईएफआईएल ने एक दिन पहले कहा था कि एक इजरायली टैंक ने सीधे उसके मुख्यालय में एक टावर पर गोलियां बरसाईं, जिसमें दो इंडोनेशियाई शांति रक्षक घायल हो गए। इतना ही नहीं इजरायली सैनिकों ने उस बंकर पर हमला किया, जहां शांति रक्षक शरण लिए हुए थे और इस हमले में वाहनों और संचार प्रणाली को नुकसान पहुंचा। आरोप है कि आईडीएफ बुलडोजर का भी इस्तेमाल हमलों के लिए कर रहा है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

लाओस में जब पीएम मोदी से मिले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जानें क्या हुई बात?


दक्षिण कोरिया ने उड़ाया सीमा पार ड्रोन, किम जोंग उन ने दी जवाब में हमला करने की धमकी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement