Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. याह्या सिनवार की मौत के बाद गाजा पर इजरायली सेना ने तेज किया हमला, 24 घंटे में 93 लोगों की गई जान

याह्या सिनवार की मौत के बाद गाजा पर इजरायली सेना ने तेज किया हमला, 24 घंटे में 93 लोगों की गई जान

हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत के बाद इजरायली सेना ने गाजा पर अपने हमलों को तेज कर दिया है। गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर जबालिया में बीते 24 घंटे में 93 लोगों की इजरायली हमले में मौत हुई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 19, 2024 14:48 IST
गाजा के जबालिया में इजरायली हमले के बाद का दृश्य। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS गाजा के जबालिया में इजरायली हमले के बाद का दृश्य।

काहिराः हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत के बाद इजरायली सेना ने गाजा में हमले को तेज कर दिया है। इजराइल द्वारा गाजा में किए गए ताजा हमले में तीन बच्चों सहित 11 लोगों की अभी कुछ देर पहले मौत हो गई। जबकि इससे कुछ घंटे पहले किए गए एक अन्य हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए थे। यह हमला आज शनिवार को किया गया। जबकि इससे पहले 72 लोगों की मौत हो गई थी। इसमें जबालिया में 33 लोगों की मौत हुई थी। इस प्रकार अब 93 लोगों की 24 घंटे में मौत हो चुकी है।

 फलस्तीन के चिकित्सा अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दीर अल-बलाह स्थित अल-अक्सा शहीद अस्पताल ने बताया कि इजराइल ने शनिवार सुबह मध्य गाजा में मघाजी शरणार्थी शिविर पर हमला किया, जिसमें मारे गए सभी लोग एक ही परिवार के थे। हमले के बाद इसी अस्पताल में शवों को लाया गया था। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) के संवाददाता ने अस्पताल में शवों को खुद से देखा है।  गाजा निवासियों का कहना है कि इज़रायली सेना ने उत्तरी गाजा कस्बों को अलग-थलग कर दिया है। उत्तरी गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने चिकित्सा आपूर्ति की अपील की है। 

इज़रायली सेना का कहना है कि उसके लड़ाकों ने गुरुवार को गाजा में दर्जनों आतंकवादियों को मार गिराया था। अब वह अपने अभियान को और तेजी से आगे बढ़ा रही है। गाजा के आठ ऐतिहासिक शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़े जबालिया कैंप में शुक्रवार को कई घरों पर इजरायल ने भीषण हमला किया। वहीं गाजा निवासियों ने कहा कि इजरायली टैंकों ने गोलाबारी करके सड़कों और घरों को उड़ा दिया।

मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका

हमास द्वारा संचालित गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय ने कहा कि हमलों से मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। क्योंकि माना जाता है कि कुछ लोग मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। फिलिस्तीनी आधिकारिक समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने कहा कि मारे गए लोगों में बच्चे भी शामिल हैं। इजरायली की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है। जबालिया के निवासियों ने कहा कि इजरायली टैंक उपनगरों और आवासीय जिलों से होते हुए शिविर के मध्य तक पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि इजरायली सेना रोजाना दर्जनों घरों को हवा और जमीन से नष्ट कर रही है। साथ ही इमारतों में बम रखकर और फिर उन्हें दूर से विस्फोट करके उड़ा दे रही है। निवासियों ने कहा कि उन्होंने कहा कि संचार और इंटरनेट सेवाएं काट दी गई हैं, जिससे बचाव अभियान बाधित हो गया है।  (रायटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement