Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. हमास मिलिट्री चीफ को निशाना बनाकर इजरायल ने गाजा पर किया सबसे भीषण हवाई हमला, 71 लोगों की मौत

हमास मिलिट्री चीफ को निशाना बनाकर इजरायल ने गाजा पर किया सबसे भीषण हवाई हमला, 71 लोगों की मौत

गाजा पर इजरायल ने हमास के एक खूंखार आतंकी को निशाना बनाकर भीषण हवाई हमला किया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दिल दहला देने वाले इस हमले में कम से कम 71 लोग मारे गए हैं। वहीं 289 लोग घायल हुए हैं। मरने वालों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 13, 2024 18:04 IST
गाजा में हमास मिलिट्री चीफ को निशाना बनाकर इजरायल ने किया भीषण हमला। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS गाजा में हमास मिलिट्री चीफ को निशाना बनाकर इजरायल ने किया भीषण हमला।

काहिरा/गाजा/जेरूसलमः इजरायली सेना ने हमास के मिलिट्री चीफी को निशाना बनाकर गाजा पर सबसे भीषण हवाई हमला किया है। गाजा के  एक सुरक्षा अधिकारी और इजरायली सेना के रेडियो ने कहा कि शनिवार को गाजा में हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद डेइफ को निशाना बनाकर इजरायली हवाई हमला किया गया। गाजा एन्क्लेव के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में कम से कम 71 फिलिस्तीनी मारे गए। सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि डेफ मारा गया या नहीं।

आर्मी रेडियो ने कहा कि हमास आतंकी डेइफ दक्षिणी शहर खान यूनिस के पश्चिम में इजरायल द्वारा नामित मानवीय क्षेत्र अल-मवासी में एक इमारत में छिपा हुआ था। डेइफ़ 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले के मास्टरमाइंडों में से एक था, जिसने गाजा में युद्ध शुरू कर दिया था। वह इससे पहले इजरायल द्वारा हत्या के इरादे से किए गए अन्य 7 हमलों में बच गया था। सबसे हालिया हमला 2021 में और दशकों से इजरायल की सर्वाधिक वांछित सूची में शीर्ष पर है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में कम से कम 71 फिलिस्तीनी मारे गए और 289 घायल हो गए।

हमास आतंकी के मारे जाने की पुष्टि नहीं

इस भयानक हमले में अब तक हमास आतंकी डेइफ की मौत को लेकर कोई दावा नहीं किया गया है। गाजा के कार्यालय ने कहा, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट "गाजा में विकास" के आलोक में विशेष परामर्श कर रहे थे। यह स्पष्ट नहीं था कि इस हमले से दोहा और काहिरा में चल रही युद्धविराम वार्ता पर क्या प्रभाव पड़ेगा। हमास द्वारा संचालित मीडिया कार्यालय ने कहा कि कम से कम 100 लोग मारे गए और घायल हुए, जिनमें नागरिक आपातकालीन सेवा के सदस्य भी शामिल थे। इज़रायली सेना ने कहा कि वह रिपोर्ट पर गौर कर रही है। हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि डेइफ़ उपस्थित था या नहीं और उन्होंने इज़रायली आरोपों को "बकवास" कहा। 

हमास ने अमेरिका को लपेटा

इजरायल के इस भीषण हमले से हमास बौखला गया है। हमास के वरिष्ठ अधिकारी अबू ज़ुहरी ने रॉयटर्स को बताया, "मारे गए सभी लोग नागरिक हैं और जो कुछ हुआ वह अमेरिकी समर्थन और दुनिया की चुप्पी के कारण हुआ। इसी वजह से गाजा में नरसंहार में गंभीर वृद्धि हो रही है।" उन्होंने कहा कि हमले से पता चलता है कि इज़रायल को युद्धविराम समझौते तक पहुंचने में कोई दिलचस्पी नहीं है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है, हमला 'आश्चर्यजनक' है। फुटेज में धुएं और धूल के बादलों के बीच एम्बुलेंस को इलाके की ओर दौड़ते हुए दिखाया गया है। महिलाओं और बच्चों समेत विस्थापित लोग दहशत में भाग रहे थे, कुछ के हाथ में सामान था। 

इजरायल ने ताबतड़तोड़ दाग दी अनगिनत मिसाइलें

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि हमला आश्चर्यजनक था, क्योंकि इलाका शांत था। उन्होंने कहा कि एक से अधिक मिसाइलें दागी गई थीं। उन्होंने बताया कि जिन घायलों को निकाला जा रहा था उनमें से कुछ बचावकर्मी थे। एक महिला ने रोते हुए कहा कि "वे सभी मारे गए, मेरा पूरा परिवार मारा गया.. मेरे भाई कहां हैं? वे सभी चले गए, वे सभी चले गए। कोई भी नहीं बचा है। हमारे बच्चे टुकड़े-टुकड़े हो गए हैं। महिला ने कहा तुम्हें (इजरायलियों को) शर्म आनी चाहिए।  (रायटर्स) -

यह भी पढ़ें

अमेरिकन एयरलाइंस में लैपटॉप बनने वाला था बम, धुआं उठने पर आनन-फानन में खाली कराना पड़ा विमान


UN से नहीं देखा जा रहा गाजा वासियों का दर्द, दर-दर भटक रहे फिलिस्तीनियों के लिए दुनिया से लगाई मदद की गुहार
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement