Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. Israel Hezbollah War: इजरायल ने अब हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को उड़ाया, बौखलाए ईरान का आया बड़ा रिएक्शन

Israel Hezbollah War: इजरायल ने अब हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को उड़ाया, बौखलाए ईरान का आया बड़ा रिएक्शन

इजरायल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके उत्तराधिकारियों को खल्लास करने के बाद अब इस समूह के खुफिया मुख्यालय को भी हवाई हमले में ध्वस्त कर दिया है। यह हमला आज शनिवार तड़के दक्षिणी बेरूत में किया गया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 05, 2024 12:45 IST
इजरायल ने हिजबुल्लाह का खुफिया हेड क्वॉर्टर उड़ाया तो भड़के ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई।- India TV Hindi
Image Source : PTI इजरायल ने हिजबुल्लाह का खुफिया हेड क्वॉर्टर उड़ाया तो भड़के ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई।

बेरुत/येरूशलमः  इज़रायल ने हिजबुल्लाह के कई कमांडरों को ढेर करने के बाद अब लेबनान में उसके खुफिया हेड क्वॉर्टर को भी उड़ा दिया है। इससे ईरान बौखला गया है। ईरान का कहना है कि वह अब पीछे नहीं हटेगा। इजरायली सेना ने कहा कि उसने बेरूत में शुक्रवार को हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया। इसके साथ ही इस आतंकी समूह के टॉप कमांडरों को निशाना बनाया। इजरायल इन हमलों से हिजबुल्लाह को हुए नुकसान का आकलन कर रहा है। वहीं ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने कहा कि इन हमलों से तेहरान की सेहत पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। अब वह किसी भी कीमत पर पीछे नहीं हटने वाला। 

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा इजरायल अब बीते मंगलवार को अपने ऊपर हुए ईरान के मिसाइल अटैक का जवाब देने की भी तैयारी कर रहा है। ईरान ने तेल अवीव पर यह हमला लेबनान में इज़रायल की सैन्य कार्रवाई के जवाब में किया था। इसके बाद ईरान की तेल सुविधाओं पर हमले की आशंका के कारण तेल की कीमतें बढ़ गई हैं। फिलहाल इज़रायल का फोकस लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादियों पर है। वह उन्हें पीछे धकेलने और गाजा में उनके हमास सहयोगियों को खत्म करने के अपने लक्ष्य पर काम कर रहा है। गाजा की तरह लेबनान में भी इजरायली सेना अभियान चला रही है। 

नसरल्लाह और उसके उत्तराधिकारियों को खल्लास कर इजरायली सेना के हौसले हैं बुलंद

इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को पिछले हफ्ते बेरूत पर एक हवाई हमले के दौरान मार डाला था। अब बेरूत पर हो रहा अन्य हमला भी उसी के तहत एक व्यापक सैन्य अभियान का हिस्सा है। इसके चलते 1.2 मिलियन से अधिक लेबनानी लोगों को अपने घर से पलायन करना पड़ा है। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद इजरायल ने उसके संभावित उत्तराधिकारी को भी इजरायल ने मार डाला है। हालांकि हाशिम सफीद्दीन की हत्या के दावे के बाद अभी तक हिजबुल्लाह की ओर से कोई टिप्पणनी नहीं आई है। इसलिए अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि वह मारा गया या जिंदा है। 

आज इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी इलाकों पर किया बड़ा हमला

आज इजरायली सेना ने बेरूत के दक्षिणी इलाकों पर बड़ा हमला किया है। रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि शनिवार तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एक विस्फोट की आवाज सुनी गई और धुआं देखा गया। इस हमले से पहले इजरायली सेना ने स्थानीय निवासियों को तुरंत इलाका खाली करने के लिए तीन अलर्ट जारी किया था। हमले के बाद शनिवार तड़के हिजबुल्लाह ने कहा कि इजरायली सेना लेबनान के दक्षिणी शहर ओडाइसेह में घुसपैठ करने की कोशिश कर रही है, जहां उसके साथ हिजबुल्लाह के लड़ाकों से जंग जारी है। (रायटर्स) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement