Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. ईरानी एयरस्ट्राइक के बाद गाजा पर इजरायल का बड़ा हमला, बच्चों और महिलाओं समेत 51 लोगों की मौत

ईरानी एयरस्ट्राइक के बाद गाजा पर इजरायल का बड़ा हमला, बच्चों और महिलाओं समेत 51 लोगों की मौत

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि खान यूनिस में बुधवार सुबह शुरू हुए अभियान में कम से कम 51 लोग मारे गए और 82 घायल हो गए। ‘यूरोपियन हॉस्पिटल’ के रिकॉर्ड से पता चलता है कि मरने वालों में सात महिलाएं और 12 बच्चे शामिल हैं। स्थानीय अस्पतालों के अनुसार गाजा में अलग-अलग हमलों में दो बच्चों समेत 23 अन्य लोग मारे गए।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 02, 2024 20:35 IST
गाजा पर इजरायली हमले से तबाह इमारतें। - India TV Hindi
Image Source : AP गाजा पर इजरायली हमले से तबाह इमारतें।

दीर अल-बला (गाजा पट्टी): दक्षिणी गाजा में इजरायल ने आज फिर भीषण हमला किया है। इजरायली सेना ने यह हमला तेल अवीव पर ईरान की एयर स्ट्राइक के बाद किया है। इजरायली सेना की ओर से गाजा पर रातभर किये गये हमलों में कम से कम 51 लोग मारे गए हैं।  फिलस्तीन के चिकित्सा अधिकारियों  के अनुसार मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। बता दें कि हमास द्वारा सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद फिलस्तीनी क्षेत्र में युद्ध छिड़ जाने के लगभग एक वर्ष बाद भी इजरायल ने गाजा में स्थित आतंकवादी ठिकानों पर हमले जारी रखे हैं। जबकि इसका ध्यान लेबनान और ईरान की ओर भी है।

उधर अब इजरायली थल सैनिकों ने हिजबुल्ला के विरुद्ध लेबनान में घुसपैठ की है। लेबनान की सीमा पर इजरायली सैनिकों और हिजबुल्लाह के बीच आज भीषण जंग की खबर सामने आई है। जिसमें आईडीएफ ने अपने एक कमांडर के मारे जाने की पुष्टि की है। हालांकि मिडिल-ईस्ट मीडिया ने इस दौरान 10 से ज्यादा इजरायली सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है। इससे पहले ईरान ने मंगलवार देर रात यानि 1 अक्टूबर को इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया। जिसमें ईरान इजरायल के आर्मी बेस और मोसाद के हेड क्वॉर्टर समेत कई ठिकानों को ध्वस्त करने का दावा किया। 

हिजबुल्लाह और इजरायली सैनिकों में आज हुई बड़ी मुठभेड़

क्षेत्र में सबसे शक्तिशाली सशस्त्र समूह माने जाने वाले हिजबुल्लाह ने कहा कि सीमा के निकट लेबनान के अंदर दो स्थानों पर इजरायली सैनिकों के साथ उसके लड़ाकों से भीषण झड़प हुई। इजरायली सेना ने कहा कि हवाई हमलों से समर्थित थल सैनिकों ने मुठभेड़ों में कई उग्रवादियों को मार गिराया है, लेकिन यह नहीं बताया कि यह घटना कहां हुई। सेना ने नवीनतम अभियान के शुरू होने के बाद से युद्ध में पहली मौत होने की भी जानकारी दी। कहा कि लेबनान में एक कमांडो ब्रिगेड का 22 वर्षीय कैप्टन युद्ध में मारा गया। इजरायली सेना ने करीब 50 गांवों और कस्बों के लोगों को घर खाली करने की चेतावनी दी है। संघर्ष के तेज होने के कारण लाखों लोग पहले ही अपने घर छोड़कर भाग चुके हैं।

यूएन पर हमलावर हुआ इजरायल

ईरानी एयरस्ट्राइक के बाद इजरायल ने आज संयुक्त राष्ट्र को निशाने पर लिया है। इजरायल ने यूएन महासचिव एंटोनियो गुटरेस को अवांछित व्यक्ति घोषित कर दिया, अर्थात उनके देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने उन पर ईरानी हमले की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं करने का आरोप लगाया। गुटारेस ने बमबारी के बाद एक संक्षिप्त बयान जारी किया था जिसमें कहा गया था, “मैं पश्चिम एशिया संघर्ष के विस्तार की निंदा करता हूं, जो लगातार बढ़ रहा है। इसे रोकना होगा। निश्चित रूप से युद्ध विराम किये जाने की आवश्यकता है।” इस कदम से इजरायल और संयुक्त राष्ट्र के बीच पहले से ही व्याप्त दरार और गहरी हो गई है। (एपी) 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement