Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. गाजा में UN के पोलियो वैक्सिनेशन के बीच इजरायल ने की बड़ी एयर स्ट्राइक, 24 घंटे में 61 लोगों की मौत

गाजा में UN के पोलियो वैक्सिनेशन के बीच इजरायल ने की बड़ी एयर स्ट्राइक, 24 घंटे में 61 लोगों की मौत

गाजा में बड़े पैमाने पर चल रहे संयुक्त राष्ट्र के पोलियो वैक्सीनेशन अभियान के दौरान इजरायल ने बड़ा हवाई हमला किया है। इस हमले में गाजा के अलग-अलग क्षेत्रों में बीते 24 घंटे में कम से कम 61 लोग मारे गए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 07, 2024 18:17 IST
गाजा में इजरायल ने की घातक एयर स्ट्राइक। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS गाजा में इजरायल ने की घातक एयर स्ट्राइक।

काहिराः इजरायली सेना ने गाजा में चल रहे संयुक्त राष्ट्र के पोलियो वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान घातक हवाई हमला किया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि फिलिस्तीनी गाजा पट्टी पर किए गए इस इजरायली सैन्य हमलों में 24 घंटे के भीतर कम से कम 61 लोग मारे गए हैं। इससे पोलियो वैक्सीनेशन कार्यक्रम में भी बाधा पैदा हो गई है। 

बता दें कि युद्ध के ग्यारह महीने बीत जाने के बाद गाजा युद्ध विराम को लेकर कई दौर की वार्ताएं विफल साबित हुई हैं। कई कूटनीतिक वार्ताओं के बावजूद अब तक संघर्ष को समाप्त करने और गाजा में बंद इजरायली और विदेशी बंधकों के साथ-साथ इजरायल की जेलों में बंद कई फिलिस्तीनियों की रिहाई के लिए युद्धविराम समझौते पर सहमति नहीं बन पाई है। 

शरणार्थी शिविर में 8 लोगों की मौत

चिकित्सकों ने कहा कि जबालिया शहरी शरणार्थी शिविर में विस्थापित लोगों के लिए आश्रय स्थल के रूप में काम कर रहे हलीमा अल-सादिया स्कूल परिसर पर भी इजरायल ने हवाई हमला किया। इसमें कम से कम आठ लोग मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए। वहीं इज़रायली सेना ने कहा कि हमले में परिसर के अंदर हमास कमांड सेंटर को निशाना बनाया गया था। सेना ने हमास पर सैन्य उद्देश्यों के लिए नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे का बार-बार शोषण करने का आरोप लगाया। हालांकि हमास ने इस आरोप से इनकार किया है। 

गाजा के एक घर में पांच लोग मारे गए

इस हमले के दौरान गाजा सिटी में एक घर पर हुए हमले में पांच लोग मारे गए। हमास, इस्लामिक जिहाद और फतह समूहों के सशस्त्र विंगों ने कहा कि उन्होंने गाजा शहर के मध्य और दक्षिण में एंटी-टैंक रॉकेट और मोर्टार के साथ इजरायली सैनिकों से जंग लड़ी। कुछ घटनाओं में टैंक और अन्य सेना के वाहनों को निशाना बनाने के लिए बम विस्फोट किए गए। बता दें कि गाजा में युद्धविराम कराने में कतर, मिस्र और संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से किए जा रहे मध्यस्थता के प्रयास विफल होने के लिए इजरायल और हमास एक दूसरे पर दोषारोपण करते रहे हैं। अब अमेरिका एक नया प्रस्ताव पेश करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन दोनों पक्षों के बीच दूरियां बड़ी होने के कारण सफलता की संभावनाएं कम दिख रही हैं। (रायटर्स) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement