Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. पेजर्स और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस विस्फोट के बाद अब इजरायल ने लेबनान पर किया बड़ा हवाई हमला, कई ठिकाने तबाह

पेजर्स और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस विस्फोट के बाद अब इजरायल ने लेबनान पर किया बड़ा हवाई हमला, कई ठिकाने तबाह

इजरायल ने बीती रात दक्षिणी लेबनान पर हिजबुल्ला आतंकी संगठन के ठिकानों को निशाना बनाते हुए ताबड़तोड़ हवाई हमला किया। इसमें हिजबुल्ला के कई ठिकाने ध्वस्त हो गए हैं। जवाब में लेबनान और हिजबुल्ला ने भी इजरायल पर पलटवार किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 19, 2024 14:16 IST
दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमले के बाद उठता धुआं। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमले के बाद उठता धुआं।

जेरूसलम: लेबनान में पेजर्स और इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट से तथाकथित रूप से हाहाकार मचाने के बाद अब इजरायली सेना ने बीती रात बड़ा हवाई हमला किया है। इसमें हिजबुल्ला के कई ठिकानों तबाह हो गए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि उसने तोपों और जेट विमानों से दक्षिणी लेबनान के कई ठिकानों को निशाना बनाया। पिछले हफ्ते भी इजरायल ने हिजबुल्लाह संचार उपकरणों पर बड़े पैमाने पर हमला किया था। इसके बाद दोनों पक्षों में तनाव और भी ज्यादा बढ़ गया है। 

सेना ने कहा कि हवाई हमलों ने दक्षिणी लेबनान के चिहिने, तैयबे, ब्लिडा, मीस अल जबल, एतारौन और कफ़रकेला में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया। साथ ही खियाम के क्षेत्र में हिजबुल्लाह के हथियार भंडारण सुविधा को निशाना बनाया। इज़रायली मीडिया ने बताया कि जवाब में लेबनान से टैंक रोधी मिसाइल हमले में कई इज़रायली नागरिक घायल हो गए हैं, लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इन नवीनतम इजरायली हमले से दक्षिणी लेबनान के साथ सीमा पर संघर्ष में वृद्धि की चिंताएं बढ़ा दी हैं। यहां इजरायली सेना महीनों से ईरानी समर्थित हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ रही है। 

हिजबुल्ला ने किया पलटवार

पेजर्स और इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट और अपने कई ठिकाने तबाह होने के बाद बुधवार को हिजबुल्ला ने भी इजरायल में लगभग 20 गोले दागे, जिनमें से अधिकांश को वायु रक्षा प्रणालियों ने बिना किसी नुकसान के रोक दिया। इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स के माउंट हर्मन क्षेत्र में लगभग 10 मिसाइलें दागी गईं। यहीं पर इजरायल के प्रमुख निगरानी, ​​​​जासूसी और वायु रक्षा प्रतिष्ठान हैं। बता दें कि इस सप्ताह हिजबुल्लाह के गुर्गों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले संचार उपकरणों को निशाना बनाकर किए गए एक अत्याधुनिक हमले में दर्जनों लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए। इज़राइल ने हमलों पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जिसके बारे में कई सुरक्षा सूत्रों ने कहा है कि यह उसकी जासूसी एजेंसी मोसाद द्वारा किया गया था। (रायटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement