Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. गाजा के बाद अब वेस्ट बैंक पर इजरायल ने बोला धावा, शुरू किया बड़ा सैन्य अभियान

गाजा के बाद अब वेस्ट बैंक पर इजरायल ने बोला धावा, शुरू किया बड़ा सैन्य अभियान

इजरायल ने वेस्ट बैंक में सैकड़ों बस्तियां बनायी है जहां 5,00,000 से अधिक यहूदी रहते हैं। उनके पास इजरायली नागरिकता है। जबकि वेस्ट बैंक में 30 लाख फिलस्तीनी इजराइली सेना के शासन में रहते हैं। अब यहां इजरायली सेना ने हमास आतंकियों के खिलाफ बड़ा अभियान छेड़ दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 28, 2024 18:51 IST
इजरायल ने वेस्ट बैंक पर शुरू किया बड़ा सैन्य अभियान।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल ने वेस्ट बैंक पर शुरू किया बड़ा सैन्य अभियान।

अल-फारा रिफ्यूजी कैम्प (वेस्ट बैंक): इजरायल ने गाजा के बाद अब वेस्ट बैंक पर बड़ा धावा बोला है। वेस्ट बैंक में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान शुरू हो गया है। इजरायली सेना के टैंक और बख्तरबंद वाहन वेस्ट बैंक की सड़कों पर दौड़ रहे हैं। गाजा के बाद वेस्ट बैंक पर इजरायली सेना का यह सबसे बड़ा अभियान है। इजरायल को आशंका है कि यहां हमास आतंकी अभी काफी संख्या में मौजूद हैं। आज सुबह इजरायली सेना ने यहां हवाई हमला भी किया था, जिसमें कम से कम 9 फिलस्तीनियों की मौत हो गई थी।

फिलिस्तीन का दावा है कि इजरायली सेना ने संवदेनशील जेनिन शहर को चारों ओर से घेर लिया है। लोगों को सुरक्षित ठिकानों की ओर जाने के लिए कहा जा रहा है। फिलस्तीनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बता दें कि इजरायल ने सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से लगभग हर दिन वेस्ट बैंक पर हमले किए हैं। इजराइली सेना के एक प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशनी ने कहा कि ‘‘बड़ी संख्या में सैनिक’ संवदेनशील जेनिन शहर में घुस गए हैं, जो लंबे समय से आतंकवादियों का गढ़ रहा है। साथ ही सैनिक तुल्कारिम शहर और अल-फारा रिफ्यूजी कैम्प में भी घुस चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान मारे गए सभी नौ लोग आतंकवादी थे। इनमें से तीन तुल्कारिम में एक हवाई हमले में तथा चार अल-फारा में एक हवाई हमले में मारे गए।

सेना ने 5 आतंकियों को पकड़ा

सैन्य अभियान के दौरान इजरायली सेना ने पांच अन्य संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। फिलस्तीनी आतंकवादी समूहों ने कहा कि इजरायली सेना के साथ उनकी मुठभेड़ जारी है। जेनिन के गवर्नर कमाल अबू अल-रब ने फलस्तीनी रेडियो से कहा कि इजरायली बलों ने शहर को घेर लिया है, निकासी और प्रवेश बिन्दुओं को बंद कर दिया है। अस्पतालों तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है। वेस्ट बैंक में फिलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली बलों ने एक अस्पताल तक जाने वाली सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है और जेनिन में अन्य चिकित्सा केंद्रों की घेराबंदी कर दी है। शोशनी ने कहा कि सेना आतंकवादियों को अस्पतालों में शरण लेने से रोकने का प्रयास कर रही है।

गाजा की तरह वेस्ट बैंक से निपटेंगे

इजरायल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने गाजा के साथ तुलना करते हुए वेस्ट बैंक में भी इसी तरह के कदम उठाने का आह्वान किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हमें खतरे से उसी तरह निपटना चाहिए जैसे कि हम गाजा में आतंकवादी बुनियादी ढांचे से निपटे थे, जिनमें फलस्तीनी निवासियों को अस्थायी रूप से हटाना और हर आवश्यक कदम उठाना शामिल है। यह हर तरह से एक युद्ध है और हमें इसे जीतना होगा।’’ शोशनी ने कहा कि नागरिकों को बाहर निकालने की कोई योजना नहीं है। हमास ने वेस्ट बैंक में फिलस्तीनियों से इसके खिलाफ खड़े होने का आह्वान करते हुए कहा कि ये हमले गाजा में युद्ध का विस्तार करने की एक बड़ी योजना का हिस्सा हैं और उसने युद्ध में इजरायल के लिए अमेरिकी समर्थन को जिम्मेदार ठहराया।

अमेरिका से हस्तक्षेप की मांग रहा फिलिस्तीन

फिलस्तीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी के अनुसार, फलस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के प्रवक्ता नाबिल अबू रुदेनेह ने हमलों की निंदा की और अमेरिका से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में 10 महीने से अधिक समय पहले युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक में 600 से अधिक फलस्तीनियों को मार गिराया है। इजरायल का कहना है कि हमास तथा अन्य आतंकवादी समूहों का खात्मा करने तथा इजराइलियों पर हमले रोकने के लिए इस अभियान की आवश्यकता है। फिलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वेस्ट बैंक के एक अन्य शहर तुबास में बुधवार को तड़के सात लोगों और जेनिन में दो लोगों की मौत हो गयी।

मंत्रालय ने जेनिन में मारे गए लोगों की पहचान कासिम जबरीन (25) और आसिम बलूत (39) के रूप में की है। इजराइल ने 1967 के युद्ध में वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा जमाया था। फिलस्तीनी, भविष्य में एक देश के लिए ये तीनों स्थान वापस चाहते हैं। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement