Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. युद्ध के मुहाने पर खड़े हुए इजरायल और ईरान, भारत ने अपने नागरिकों को जारी किया लेबनान छोड़ने का फरमान

युद्ध के मुहाने पर खड़े हुए इजरायल और ईरान, भारत ने अपने नागरिकों को जारी किया लेबनान छोड़ने का फरमान

इजरायल और ईरान के बीच युद्ध की आशंका के मद्देनजर भारत ने लेबनान में रह रहे अपने नागरिकों को तत्काल उस देश को छोड़ देने का परामर्श जारी किया है। इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्ला के कमांडर फुआद शुकर और तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हनियेह को मार गिराया था।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 01, 2024 20:11 IST
इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और ईरान के राष्ट्रपति पेजेशकियन। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और ईरान के राष्ट्रपति पेजेशकियन।

दुबई: हमास चीफ इस्माइल हनियेह उर्फ इस्माइल हानिया की हत्या से इजरायल और ईरान में सीधे युद्ध की आशंका बढ़ गई है। लेबनान और ईरान एक साथ मिलकर इजरायल पर हमले की तैयारी में हैं, क्योंकि इजरायल ने हिजबुल्ला के कमांडर को भी उसी दिन मार गिराया था। मिडिल-ईस्ट देशों में युद्ध के खतरनाक स्वरूप को भांपकर भारत ने लेबनान में रह रहे अपने नागरिकों को अलर्ट जारी कर दिया है।लेबनान की राजधानी बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने बृहस्पतिवार को भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक इस पश्चिमी एशियाई देश की यात्रा न करने और इजरायल व चरमपंथी समूह हिजबुल्ला के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर देश छोड़ने को लेकर ‘‘सख्त परामर्श’’ जारी किया है।

पिछले वर्ष आठ अक्टूबर से इजरायल-लेबनान सीमा पर इजरायली सैनिकों और हिज़्बुल्ला के बीच संघर्ष हो रहा है। इजराइल ने मंगलवार को दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्ला के शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुकर को निशाना बनाया। बाद में, इजरायल ने पुष्टि की कि उसने शुकर को मार गिराया है। इजराइल का दावा है कि उसके कब्जे वाले गोलान हाइट्स क्षेत्र में सप्ताहांत रॉकेट से किए गए हमले में शुकूर का हाथ था जिसमें 12 युवक मारे गए थे। बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी एक परामर्श में कहा, ‘‘क्षेत्र में हाल के घटनाक्रम और संभावित खतरों के मद्देनजर, भारतीय नागरिकों को अगली सूचना तक लेबनान की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जाती है।’’

सभी भारतीयों को लेबनाने छोड़ने का निर्देश

इसमें कहा गया, ‘‘सभी भारतीय नागरिकों को लेबनान छोड़ने का कड़ा परामर्श दिया जाता है।’’ भारतीय दूतावास ने ‘एक्स’ पर जारी परामर्श में कहा, ‘‘जो लोग किसी भी कारण से यहां रहते हैं, उन्हें सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित रखने तथा बेरूत स्थित भारतीय दूतावास से अपने ईमेल या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के माध्यम से संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।’’ दूतावास ने यह परामर्श बुधवार को ईरान में हमास नेता इस्माइल हनिया के मारे जाने और इससे कुछ घंटे पहले बेरूत में इजराइल द्वारा शुकूर को मार गिराए जाने के बाद जारी किया। इन दोनों घटनाओं से पश्चिम एशिया में स्थिति और खतरनाक हो गई है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

दुनिया का सबसे छोटा फूल कौन सा है?


UN में बजा पीएम मोदी की नीतियों का डंका, UNGA चीफ ने कहा-भारत के किसान सभी लेन-देन स्मार्टफोन से करने में सक्षम
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement