Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. हमास चीफ हनियेह की मौत पर ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने पढ़ी नमाज-ए-जनाजा, इजरायल से मिले जख्म हुए ताजा

हमास चीफ हनियेह की मौत पर ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने पढ़ी नमाज-ए-जनाजा, इजरायल से मिले जख्म हुए ताजा

तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हनियेह की मौत से ईरान में मातम पसर गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इस्माइल हनियेह के जनाजे पर आज बृहस्पतिवार को खुद नमाज पढ़ी। इससे पहले ईरान ने इजरायल से बदला लेने की भी कसम खाई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 01, 2024 18:34 IST
हमास चीफ इस्माइल हनियेग के जनाजे पर नमाज पढ़ते ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई।- India TV Hindi
Image Source : AP हमास चीफ इस्माइल हनियेग के जनाजे पर नमाज पढ़ते ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई।

बेरूतः  ईरान की राजधानी तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हनियेह की हत्या के बाद ईरानी नेता बौखला गए हैं। ईरान ने इजरायल को इस्माइल हनियेह उर्फ इस्माइल हानिया की हत्या का बदला लेने की धमकी भी दे डाली है। आज ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई और उनके समर्थित फिलस्तीनी मिलिशिया के प्रतिनिधियों ने हमास नेता इस्माइल हनियेह और उनके अंगरक्षक के जनाजे के पास खड़े होकर नमाज-ए-जनाजा पढ़ी। हनियेह और उसका अंगरक्षक एक हवाई हमले में मारे गए थे, जिसका आरोप इजराइल पर लगाया गया है। इस हमले से एक व्यापक क्षेत्रीय युद्ध का खतरा उत्पन्न हो गया है।

खामेनेई ने तेहरान विश्वविद्यालय में हनियेह के जनाजे के पास खड़े होकर नमाज-ए-जनाजा पढ़ी, जबकि ईरान के नये राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान उनके बगल में खड़े थे। बाद में सरकारी टेलीविजन ने हनियेह और उनके अंगरक्षक के ताबूतों को एक ट्रक में रखकर तेहरान में आजादी चौक की ओर ले जाते हुए दिखाया और लोगों ने उन पर फूल बरसाये। तेहरान में नमाज-ए-जनाजा पढ़े जाने के बाद, हनियेह के शव को शुक्रवार को दफनाने के लिए कतर ले जाया जाएगा। हनियेह तेहरान में पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आए थे। एसोसिएटेड प्रेस की तस्वीरों में हमास नेता को फिलस्तीनी इस्लामिक जिहाद चरमपंथी समूह और हिजबुल्लाह के नेताओं के साथ बैठे हुए दिखाया गया था और ईरानी मीडिया ने हनियेह और पेजेश्कियान को गले मिलते हुए दिखाया था।

ईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने और खामेनेई से मिलने के बाद मारा गया हनियेह

हनियेह ने पहले खामेनेई से मुलाकात की थी। इससे पहले वह ईरानी राष्ट्रपति के शपथग्रहण समारोह में शामिल हो चुका था। मगर कुछ घंटों बाद, हनियेह हवाई हमले में मारा गया। इस हमले में हनियेह का तेहरान में स्थित आवास नष्ट हो गया। ईरानी अधिकारियों ने कहा कि हमले की जांच की जा रही है, लेकिन उन्होंने विस्तृत जानकारी नहीं दी। इजरायल ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के लिए हनियेह और अन्य हमास नेताओं को मारने का संकल्प लिया था, जिसने गाजा में युद्ध की शुरुआत की। 

हिजबुल्ला और हमास के चीफ को इजरायल ने एक साथ किया ढेर

यह हमला इजरायल द्वारा लेबनान की राजधानी बेरूत में ईरान के सहयोगी हिजबुल्लाह के एक शीर्ष कमांडर को निशाना बनाने के कुछ ही घंटे बाद हुआ। ईरान हमास के साथ-साथ हिजबुल्लाह और गाजा में इजरायल से लड़ने वाले अन्य फिलस्तीनी उग्रवादी समूहों का समर्थन करता है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि पश्चिम एशिया में “सभी पक्षों” को ऐसी कार्रवाई से बचना चाहिए जो क्षेत्र को और अधिक संघर्ष में डाल सकती है। बृहस्पतिवार को मंगोलिया की राजधानी उलानबटार में ब्लिंकन ने देशों से “आने वाले दिनों में सही विकल्प चुनने” की अपील की और कहा कि गाजा में इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम ही हिंसा और पीड़ा के मौजूदा चक्र को तोड़ने का एकमात्र तरीका है। ब्लिंकन ने अपनी टिप्पणियों में इजरायल, ईरान या हमास का नाम नहीं लिया। (एपी)

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह की इस रणनीति से परेशान हो जाएगा चीन, जिनपिंग को नहीं आएगी नींद

 

एक्शन में आईं बांग्लादेश की PM शेख हसीना, जमात-ए-इस्लामी और ‘इस्लामी छात्र शिबिर’ पर लगाया बैन
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement