Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

ऊंची लहरें...भारी बारिश और तेज हवाएं, दिख रहा है तूफान 'बेरिल' का प्रचंड रूप; यहीं फंसी है टीम इंडिया

तूफान बेरिल के लगातार तेज होने की वजह से कैरेबियाई द्वीप समूह में हालात बिगड़ गए हैं। तूफान की वजह से बारबाडोस हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है। एयरपोर्ट बंद होने की वजह से भारतीय क्रिकेट टीम होटल के अंदर ही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 02, 2024 12:19 IST
Hurricane Beryl- India TV Hindi
Image Source : AP Hurricane Beryl

ब्रिजटाउन (बारबाडोस): तूफान 'बेरिल' ने दक्षिण-पूर्वी कैरेबियाई द्वीप समूह में भारी तबाही मचाई है और यह श्रेणी-पांच के रूप में मजबूत हो गया है। सोमवार को ग्रेनाडा के कैरियाकोउ द्वीप पर दस्तक देने के बाद ‘बेरिल’ दक्षिण-पूर्वी कैरिबियाई क्षेत्र में पहुंचा जिसके असर से यहां घरों के दरवाजे, खिड़कियां और छतें क्षतिग्रस्त हो गईं। यह कैरियाकोउ द्वीप में श्रेणी-चार के तूफान में पहुंचा था जो कि और मजबूत होता चला गया। तूफान के फिलहाल थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

तेज है हवा की रफ्तार

सोमवार देर रात 'बेरिल' की हवा की गति बढ़कर 160 मील प्रति घंटे (260 किलोमीटर प्रति घंटा) हो गई। आने वाले दिनों में इसकी गति में और बदलाव होने के आसार हैं। ग्रेनाडा के प्रधानमंत्री डिकॉन मिशेल ने सोमवार देर रात कहा कि तूफान के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई है और फिलहाल अधिकारी कैरियाकोउ और पेटिट मार्टिनिक द्वीपों पर स्थिति का आकलन करने में सक्षम नहीं हैं। शुरुआती खबरों में बड़े पैमाने पर नुकसान की बात सामने आई है, संचार व्यवस्था भी ठप है। 

फंसी है भारतीय टीम 

बारबाडोस में टी20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच चुकी भारतीय क्रिकेट भी तूफान की वजह से वहीं फंसी हुई है। तूफान लगातार भयावह रूप लेता जा रहा है। तूफान की वजह से तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। हालात को देखते हुए सभी एयरपोर्ट बंद कर दिए गए हैं। तूफान को लेकर स्थानीय प्रशासन ने चेतावनी जारी की है। प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। बिजली और पानी की सप्लाई भी बाधित हुई है। कई घरों की छतें उड़ गई है, पेड़ टूट गए हैं, सड़कें पानी में डूब गई हैं। ऐसे में टीम इंडिया भी अपने होटल में ही है।

कहां है बारबाडोस

बता दें कि तूफान 'बेरिल' को कैरेबियन में दूसरे सबसे भीषण तूफान की श्रेणी में रखा गया है। बारबाडोस के अलावा अन्य कैरेबियाई द्वीपों ग्रेनेडा, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइन द्वीप समूह में भी तूफान की चेतावनी जारी की गई है। बारबाडोस कैरेबियाई देश है, इसके उत्तर में सेंट लूसिया, पश्चिम में सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस हैं। बारबोडास एक छोटा सा द्वीप है जहां कूी आबादी आबादी लगभग 3 लाख है।  

यह भी पढ़ें: 

उत्तर कोरिया ने किया बेहद घातक मिसाइल का परीक्षण, बढ़ गई दुनिया के देशों की टेंशन

'कोई भी देश आतंकवाद की निंदा करेगा लेकिन...', भारत-पाकिस्तान रिश्तों पर फिर बोला अमेरिका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement