Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. ईरान के हमले से तेल अवीव में हुई कितनी मौतें और नुकसान, इजरायली विदेश मंत्रालय का आया पहला बयान

ईरान के हमले से तेल अवीव में हुई कितनी मौतें और नुकसान, इजरायली विदेश मंत्रालय का आया पहला बयान

ईरान के हमले में इजरायल में कितनी मौतें हुई या क्या-क्या नुकसान हुआ, इस पर अभी तक इजरायल का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया था। मगर अब इजरायली विदेश मंत्रालय ने पहली बार ईरान के हमले से हुए नुकसान को लेकर अपना आधिकारिक बयान जारी किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 02, 2024 18:03 IST
इज़रायली विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता एलेक्स गैंडलर। - India TV Hindi
Image Source : ANI इज़रायली विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता एलेक्स गैंडलर।

तेल अवीवः ईरान की ओर से 1 अक्टूबर को इजरायल के तेल अवीव पर किए गए ताबड़तोड़ मिसाइल हमले में कितना नुकसान हुआ और कुल कितनी मौतें हुईं, इसको लेकर पहली बार इजरायली विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी किया है। इज़रायल के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता एलेक्स गैंडलर का कहना है, "ईरान और आईआरजीसी ने कल इज़राइल पर 180 से अधिक रॉकेट (मिसाइलें) दागे गए। अधिकांश रॉकेटों को हमारी वायु रक्षा प्रणाली और हमारे गठबंधन के सदस्यों द्वारा रोक दिया गया।" इस दौरान इजरायल में किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई।

एलेक्स ने कहा कि इज़रायल की रक्षा करना और क्षेत्र में स्थिरता लाना हमारा मकसद है। ईरान से निपटने के लिए हमारे पास रणनीतिक लक्ष्य हैं। इज़रायल ईरान के सभी प्रतिनिधियों को हराने के लिए काम कर रहा है, चाहे वह हिजबुल्लाह हो, हमास हो, हूती हों या अन्य... हमारी समझ यह है कि ईरान ने इजराइल के खिलाफ एक वैश्विक मोर्चा खोल दिया है। हमारी प्रतिक्रिया ईरान के गढ़ से बफर और उन देशों (प्रॉक्सी वाले) को मुक्त करने की होगी। उन्होंने कहा कि मंगलवार को तेल अवीव पर हुए ईरानी हमले में कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ और किसी को कोई चोट नहीं आई है, न ही किसी की मौत हुई है। एलेक्स ने कहा कि यह हमारी क्षमताओं के कारण है। इजरायली वायु रक्षा प्रणाली और हमारा गठबंधन जो ईरान को हराने में मदद कर रहा है। 

ईरान ने किया था 200 बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला

ईरान ने मंगलवार की रात इजरायल के तेल अवीव शहर पर एक साथ 200 से ज्यादा बैलिस्टिक और सुपरसोनिक मिसाइलों से हमला किया था। इस दौरान ईरान ने इजरायल के मोसाद हेड क्वॉर्टर समेत इजरायली सेना के बेस समेत कई अहम ठिकानों को ध्वस्त करने का दावा किया था। ईरान के हमलों को देखकर लग रहा था कि इजरायल में काफी जान-माल का नुकसान हुआ होगा। मगर अब इजरायली विदेश मंत्रालय ने बताया है कि ईरान के हमले से उसे जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। 

यह भी पढ़ें

इजरायल पर हमले के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई का US और यूरोप को लेकर आया बड़ा बयान, जानें क्या कहा


इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के हेड क्वॉर्टर समेत 150 ठिकानों को उड़ाया, कई आतंकी ढेर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement