Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. हिजबुल्ला ने किया इजरायल पर सबसे बड़ा जवाबी हमला, रक्षामंत्री येव गैलेंट ने की पूरे देश में "विशेष स्थिति" की घोषणा

हिजबुल्ला ने किया इजरायल पर सबसे बड़ा जवाबी हमला, रक्षामंत्री येव गैलेंट ने की पूरे देश में "विशेष स्थिति" की घोषणा

हमास के बाद अब हिजबुल्ला ने इजरायल पर आज सुबह सबसे बड़ा जवाबी हमला किया है। हिजबुल्ला ने दावा किया है कि उसने हमले में इजरायल के कई सैन्य ठिकानों, बैरकों समेत प्रमुख लांच पैड्स को तबाह कर दिया है। इजरायल ने इस हमले के बाद देश में विशेष स्थिति की घोषणा कर दी है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 25, 2024 15:43 IST
हिजबुल्ला ने इजरायल पर किया भीषण जवाबी हमला। - India TV Hindi
Image Source : AP हिजबुल्ला ने इजरायल पर किया भीषण जवाबी हमला।

यरूशलम: आखिरकार हिजबुल्ला ने वही किया, जिसका कि इजरायल को डर था। लेबनानी चरमपंथी समूह हिजबुल्ला ने आज इजरायल पर सबसे बड़ा जवाबी हमला किया है। इसमें सैकड़ों ड्रोन दागने की बात कही गई है। हालांकि इजरायल को इस हमले के बाद कितना नुकसान हुआ है, अभी इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है। मगर हिजबुल्ला के हमले के बाद इजरायली रक्षामंत्री येव गैलेंट ने घरेलू मोर्चे पर पूरे देश में विशेष स्थिति की घोषणा कर दी है। हिजबुल्ला ने दावा किया है कि उसने इजरायल पर 320 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन से हमला किया है। 

आज सुबह हिजबुल्लाह ने हमले के बाद यह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके एक कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजरायल पर हमला किया है। हिजबुल्ला ने कहा कि यह हमला ‘‘एक अहम इजरायली सैन्य स्थल को निशाना बनाकर किया गया है, जिसकी घोषणा बाद में की जाएगी’’ और साथ ही ‘‘दुश्मन के कई स्थलों एवं बैरकों और ‘आयरन डोम’ मंचों को भी निशाना बनाया गया।’’ उसने कहा कि ये हमले पिछले महीने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हुए हमले में समूह के शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या के जवाब में किए गए। इससे पहले, इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले किए जाने की घोषणा करते हुए कहा था कि चरमपंथी समूह, इजराइल पर हमले की तैयारी कर रहा है।  (एपी) 

इजरायल ने तड़के हिजबुल्ला के ठिकानों को बनाया था निशाना

इजरायली आर्मी ने लेबनान पर आज तड़के ही ताबड़तोड़ हवाई हमले किए थे। इसमें इजरायल ने करीब 100 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया था। इससे पूरे लेबनान में दहशत फैल गई। इजरायली सेना ने हिजबुल्ला के आतंकी संगठन को निशाना बनाकर यह हमला किया था। शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तड़के लेबनान में इजरायल ने एक साथ कई हवाई हमले किए। इसमें हिजबुल्ला के कई ठिकाने ध्वस्त हो गए हैं। इसके बाद हिजबुल्ला की ओर से इजरायल पर यह जवाबी कार्रवाई की गई है। हमास के बाद हिजबुल्ला ने इजरायल पर यह दूसरा बड़ा हमला किया है। इन हमलों के बाद ही इजरायल को आशंका थी कि वह बदले की कार्रवाई जरूर करेगा। इजरायल ने अपने देश में हिजबुल्ला के हमलों को लेकर अलर्ट भी जारी किया था। 

यह भी पढ़ें

इजरायल के ताबड़तोड़ हवाई हमलों से थर्राया लेबनान, हिजबुल्ला के कई ठिकाने तबाह


दक्षिणी गाजा पर इजरायली सेना ने फिर बरपाया कहर, घातक हमले में 36 फिलिस्तीनियों की मौत
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement