Sunday, July 07, 2024
Advertisement

हिजबुल्लाह चीफ ने दी नेतन्याहू को धमकी, "गाजा युद्ध जारी रहा तो घर नहीं लौट पाएंगे विस्थापित इजरायली"

इजरायली सेना ने रविवार और सोमवार को भी लेबनान पर हमले जारी रखा। वहीं हिजबुल्लाह ने भी रॉकेट हमले से जवाब दिया। हिजबुल्लाह चीफ नसरल्ला ने कहा कि उनका समूह "संख्या और गुणवत्ता में अपने संचालन को विकसित करना जारी रख रहा है"। वह इजरायलियों को घर नहीं लौटने देगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 13, 2024 23:06 IST
हिजबुल्लाह चीफ, सैय्यद हसन नसरल्ला ।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS हिजबुल्लाह चीफ, सैय्यद हसन नसरल्ला ।

बेरूत: गाजा के अहम शहर रफाह में इजरायली सेना के कब्जे और बमबारी के बाद हिजबुल्लाह आग बबूला हो गया है। शक्तिशाली लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के प्रमुख ने सोमवार को इजरायल को बड़ी धमकी दे डाली है। हिजबुल्लाह ने कहा कि अगर इजरायल गाजा में आक्रामक रुख अपनाता रहा और हमले जारी रहे तो उत्तरी इज़रायल के निवासी अगले स्कूल वर्ष की शुरुआत के लिए घर नहीं लौट पाएंगे। हिजबुल्लाह लेबनान की दक्षिणी सीमा पर गाजा युद्ध के समानांतर इजरायली सेना के साथ गोलीबारी कर रहा है।

इस सशस्त्र समूह ने कहा है कि वह अपने सहयोगी, फिलिस्तीनी सशस्त्र समूह हमास का समर्थन करने और इज़रायल को लेबनान पर हमला शुरू करने से रोकने के लिए तेल अवीव पर रॉकेट लॉन्च कर रहा है।

सोमवार को एक टेलीविज़न संबोधन में हिजबुल्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरल्ला ने दोहराया कि उनका समूह तब तक लड़ता रहेगा जब तक इज़रायल गाजा पर अपना हमला जारी रखेगा। उन्होंने कहा, लेबनानी मोर्चे और गाजा के बीच संबंध निश्चित, अंतिम और निर्णायक है।" "कोई भी उन्हें डी-लिंक नहीं कर पाएगा।"

बड़े युद्ध की आशंका

इजरायल और हमास की लड़ाई ने सीमा के दोनों ओर हजारों लोगों को विस्थापित कर दिया है और भारी हथियारों से लैस विरोधियों के बीच एक बड़े युद्ध की आशंका पैदा कर दी है। इस बीच इज़रायल ने कहा है कि वह मध्यस्थ राजनयिक समझौते या लेबनान के खिलाफ सैन्य हमले के माध्यम से निवासियों के घर लौटने के लिए उत्तर को सुरक्षित करना चाहता है। उत्तरी इज़रायल से विस्थापित परिवार शैक्षणिक स्कूल वर्ष की शुरुआत के लिए 1 सितंबर तक घर लौटने की उम्मीद कर रहे थे। मगर इस बीच नसरल्लाह ने शुक्रवार को विस्थापितों को संबोधित करते हुए कहा, "यदि आप इस मुद्दे को हल करना चाहते हैं, तो अपनी सरकार के पास जाएं और उनसे गाजा पर युद्ध रोकने के लिए कहें।" अन्यथा इजरायली विस्थापित घर नहीं लौट पाएंगे। (रायटर्स) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement