Monday, July 01, 2024
Advertisement

भारत से अरब तक "हीट वेव" का कहर, मक्का में कई भारतीयों समेत 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गर्मी से मौत

सूरज की किरणें सीधे आग उगलती दिख रही हैं। इसके चलते भारत से लेकर सऊदी अरब तक के लोगों को भीषण हीट स्ट्रोक और हीट वेव का सामना करना पड़ रहा है। सऊदी अरब में मक्का मस्जिद में हज करने गए 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की मौत हो गई है। इनमें भारतीय लोग भी शामिल हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 20, 2024 18:04 IST
मक्का में पहुंचे हजयात्री। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS मक्का में पहुंचे हजयात्री।

रियाद: भारत से लेकर सऊदी अरब तक "हीट स्ट्रोक" ने कहर मचा दिया है। AFP के अनुसार इस साल "हीट वेव" के चलते मक्का में मरने वाले हज यात्रियों की संख्या 1,000 से अधिक हो गई है। उनमें से आधे से अधिक अपंजीकृत उपासक हैं, जिन्होंने सऊदी अरब में अत्यधिक गर्मी में तीर्थयात्रा की थी। वहीं मरने वालों में कई भारतीय लोग भी शामिल हैं। आज आई रिपोर्ट के अनुसार नई मौतों में मिस्र के 58 लोग शामिल हैं। बताया जा रहा है कि हीट वेव के चलते लगभग 10 देशों के 1,081 हज यात्रियों की मौत हुई है। जबकि रॉयटर्स ने अब तक 652 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने इस सप्ताह की शुरुआत में मक्का की ग्रैंड मस्जिद में अधिकतम तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस (125 डिग्री फ़ारेनहाइट) दर्ज किया था। वहीं कहीं-कहीं पर तापमान 52 डिग्री के स्तर को भी पार कर गया। भीषण गर्मी के चलते हजयात्री जगह-जगह बेहोश होकर गिरते भी देखे गए हैं। पिछले महीने प्रकाशित एक सऊदी अध्ययन के अनुसार, क्षेत्र में तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है। हर साल हजारों तीर्थयात्री अनियमित माध्यमों से हज करने का प्रयास करते हैं क्योंकि वे अक्सर महंगे आधिकारिक परमिट का खर्च वहन नहीं कर सकते। 

अपंजीकृत यात्रियों की संख्या भी रहती है काफी ज्यादा

सऊदी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में मक्का से सैकड़ों हजारों अपंजीकृत तीर्थयात्रियों को मंजूरी देने की सूचना दी थी, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कई लोगों ने अभी भी मुख्य अनुष्ठान में भाग लिया जो पिछले शुक्रवार को शुरू हुआ था। हज यात्रा के दौरान "हीट वेव" से मक्का में मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 1000 के पार हो चुका है। इनमें 68 भारतीय भी शामिल हैं। मरने वालों में 630 हज यात्री गैर रजिस्टर्ड बताए गए हैं। मरने वालों का आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है। (रॉयटर्स)

सऊदी में मरने वालों में 2 भारतीय हाजी भी शामिल

सऊदी अरब में भीषण गर्मी के बीच इस साल हज यात्रा के दौरान सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई, जिनमें बेंगलुरु के दो हज यात्री भी शामिल हैं। मृतकों की पहचान कौसर रुखसाना (69) और अब्दुल अंसारी (54) के रूप में हुई है और वे दोनों आरटी नगर और फ्रेजर टाउन के रहने वाले थे। रेगिस्तानी देश में भीषण गर्मी पड़ने के कारण अन्य कई नागरिकों की तरह बेंगलुरु के दो हाजियों के शरीर में पानी की कमी और लू लगने से मौत हो गई।

यह भी पढ़ें

क्या अब यूक्रेन पर आर-पार की जंग लड़ना चाहते हैं पुतिन? उत्तर कोरिया से समर्थन जुटाने के बाद सीधे पहुंचे वियतनाम


इंडोनेशिया भी भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी को करेगा मजबूत, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से की फोन पर बात
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement