Friday, July 05, 2024
Advertisement

आतंकी हरदीप निज्जर हत्याकांड से जुड़ी बड़ी खबर, कनाडा की पुलिस ने चौथे संदिग्ध को गिरफ्तार किया

आरोपी की पहचान हो गई है और उसकी उम्र महज 22 साल है। उसका नाम अमनदीप सिंह है, जो भारत का नागरिक है। इससे पहले कनाडा पुलिस इस मामले में तीन भारतीय नागरिकों करण बराड़, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: May 12, 2024 7:27 IST
Hardeep Singh Nijjar - India TV Hindi
Image Source : FILE आतंकी हरदीप निज्जर

ओटावा: आतंकी हरदीप निज्जर हत्याकांड से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है। कनाडा की पुलिस ने इस मामले में चौथे संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। ये जानकारी कनाडा स्थित सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है। गौरतलब है कि निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरुद्वारे के बाहर हत्या कर दी गई थी।

आरोपी की पहचान हुई

आरोपी की पहचान 22 साल के अमनदीप सिंह के रूप में हुई है। ब्रिटिश कोलंबिया में इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (आईएचआईटी) के अनुसार, अमनदीप सिंह पहले से ही ओंटारियो में पुलिस की हिरासत में था। पुलिस ने कहा है, 'आईएचआईटी ने सबूत जमा किए हैं और अमनदीप सिंह पर प्रथम-डिग्री हत्या और हत्या की साजिश का आरोप लगाने के लिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त की है।'

पुलिस ने कहा कि अमनदीप सिंह एक भारतीय नागरिक है, जो अपना समय कनाडा के ब्रैम्पटन, ओन्टारियो, सरे, ब्रिटिश कोलंबिया और एबॉट्सफ़ोर्ड में बिता रहा है। सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार,  जांचकर्ताओं ने चल रही जांच और अदालती प्रक्रियाओं का हवाला देते हुए गिरफ्तारी का कोई और विवरण नहीं दिया है। यह बात कनाडाई पुलिस द्वारा एडमॉन्टन में तीन भारतीय नागरिकों करण बराड़, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह को गिरफ्तार करने के कुछ दिनों बाद आई है। तीनों पर हत्या और हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। 

बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर को 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था। उसकी पिछले साल जून में सरे के एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

बीते साल सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने के आरोप लगाए थे। हालांकि, भारत ने आरोपों को "बेतुका और प्रेरित" बताते हुए खारिज कर दिया था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, कनाडा इस हत्या पर अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement