Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. इजरायल ने की याह्या सिनवार के मारे जाने की पुष्टि, हमास ने दावे को किया खारिज; कहा-"हमारा नेता जिंदा"

इजरायल ने की याह्या सिनवार के मारे जाने की पुष्टि, हमास ने दावे को किया खारिज; कहा-"हमारा नेता जिंदा"

इजरायल ने अब याह्या सिनवार के मारे जाने की आधिकारिक पुष्टि कर दी है। वहीं हमास ने अपने चीफ याह्या सिनवार के गाजा में मारे जाने के इजरायली दावे को खारिज कर दिया है। हमास ने कहा कि यह एक अभियान का हिस्सा है और पूरी तरह से झूठा दावा है।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 17, 2024 23:26 IST
याह्या सिनवार, हमास चीफ। - India TV Hindi
Image Source : X याह्या सिनवार, हमास चीफ।

गाजाः इजरायली हमले में याह्या सिनवार की हत्या के दावे को हमास ने खारिज कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की आधिकारी पुष्टि की है। एक बयान में इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने "याह्या सिनवार" का खात्म कर दिया है। जबकि हमास अभी भी अपने नेता के जिंदा होने का दावा कर रहा है। 

गाजा पर भीषण हवाई हमले के बाद ही इजरायली सेना ने सिनवार के मारे जाने की आशंका जाहिर की थी, मगर इसकी पुष्टि के लिए डीएनए जांच कराने की बात कही थी। मगर तब दावे की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई थी। अब इजरायल की ओर से आधिकारिक रूप से घोषणा में यह कहा गया है कि 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल में 1200 लोगों का नरसंहार करने वाला हमास नेता याह्या सिनवार मारा गया है। वह इजरायल पर हमले की साजिश रचने और उसके लोगों की हत्या के लिए जिम्मेदार था। 

इजरायल के इस दावे के बाद हमास ने याह्या सिनवार की हत्या के दावे को पूरा तरह खारिज करते हुए कहा-ये व्यवस्थित अभियान का हिस्सा है। हमास ने एक मीडिया संदेश में यह बात कही है। इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन हमास ने कहा कि वह अपने एक नेता की "हत्या" के बारे में प्रसारित झूठी और गलत खबरों पर गहरा आश्चर्य व्यक्त करता है। हम पुष्टि करते हैं कि ये रिपोर्टें पूरी तरह से झूठ हैं और एक व्यवस्थित अभियान का हिस्सा है। इस तरह की अफवाह का उद्देश्य आंदोलन के रैंकों को बाधित करना और फिलिस्तीनी सड़कों पर अराजकता व तनाव पैदा करना है। वहीं इजरायली सेना ने भी एक्स पोस्ट पर लिखा है कि याह्या सिनवार मारा गया। 

हमास ने कही ये बात

हमास ने कहा कि सभी विश्वसनीय स्रोतों की समीक्षा करने और आधिकारिक दलों के साथ संवाद करने के बाद हम स्पष्ट रूप से पुष्टि करते हैं कि हमारा नेता याह्या सिनवार सुरक्षित है। हमारे किसी भी सदस्य या नेता को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हम देख रहे हैं कि ये दुर्भावनापूर्ण अफवाहें फिलिस्तीनी लोगों के मनोबल को कमजोर करने और इसके सदस्यों के बीच कलह भड़काने के शत्रुतापूर्ण प्रयासों का हिस्सा हैं। हमास ने कहा कि हम सभी मीडिया आउटलेट्स और नागरिकों से सूचनाओं के प्रसार और प्रसार में सावधानी बरतने और अविश्वसनीय स्रोतों का शिकार न होने का आह्वान करते हैं। वहीं इस बीच इजरायल के विदेश मंत्रालय ने भी याह्या सिनवार के मारे जाने की आधिकारिक पुष्टि की है। 

हमास ने कहा कि फिलिस्तीनी भूमि को मुक्त कराने का प्रयास जारी रखेंगे

याह्या सिनवार की मौत के दावे को खारिज करते हुए हमास ने कहा कि ऐसा करने वाले अराजकता फैलाने और राष्ट्रीय एकता को खंडित करने का काम करते हैं। मगर हम अपने राष्ट्रीय कर्तव्य को पूरा करना और कब्जे का विरोध करने, फिलिस्तीनी भूमि को मुक्त कराने में आंदोलन जारी रखेंगे। हमास इसके लिए अपनी भूमिका निभाता रहेगा। अंत में, हम अपने वीर लोगों को आश्वस्त करते हैं कि हमास और उसके सभी नेता और सदस्य प्रतिरोध का रास्ता जारी रखने और वैध राष्ट्रीय लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और अल्लाह सफलता प्रदान करने वाला है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement