Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. मानवीयता से पिघला आतंकियों का दिल या बाइडेन से डरा हमास? 2 अमेरिकी बंधकों को ये कहकर किया मुक्त

मानवीयता से पिघला आतंकियों का दिल या बाइडेन से डरा हमास? 2 अमेरिकी बंधकों को ये कहकर किया मुक्त

हमास के आतंकियों ने पहली बार बड़ी मानवीयता दिखाने की बात की है। गाजा पट्टी क्षेत्र में हमास आतंकियों ने बंधक बनाए गए 2 अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया है। हमास आतंकियों ने इस रिहाई को मानवता का आधार दिया है। हमास का ने कहा कि मानवीयता के आधार पर अमेरिकी बंधकों को छोड़ा जा रहा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 21, 2023 0:00 IST
गाजा में इजरायली हमले की फोटो (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा में इजरायली हमले की फोटो (प्रतीकात्मक)

गाजा पट्टी में हमास आतंकियों ने पहली बार दरियादिली दिखाने की बात कही है। हमास के इस हृदय परिवर्तन पर हर कोई हैरान हो रहा है। अब तक सैकड़ों इजरायलियों और अमेरिकी नागरिकों को बंधक बनाकर उनकी जान लेने वाले हमास ने मानवीयता की बात की है। हमास ने 2 अमेरिकी नागरिकों को मुक्त करने का दावा किया है। हमास की सैन्य शाखा अल-क़सम ब्रिगेड के प्रवक्ता ने कहा है कि समूह ने मानवीय कारणों से दो अमेरिकी बंदियों को रिहा कर दिया है। ये दोनों मां-बेटी हैं। अब यह हमास का हृदय परिवर्तन है या फिर अमेरिका का डर कि उसके बंधकों को रिहा करना पड़ा है। 

अबू ओबैदा ने एक बयान में कहा, "कतर के प्रयासों के चलते अल-कसम ब्रिगेड ने मानवीय कारणों से दो अमेरिकी नागरिकों (एक मां और उसकी बेटी) को रिहा कर दिया।" हमास ने शुक्रवार को कहा था कि वह गाजा में बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा करेगा। दो इज़रायली अधिकारियों ने दोनों बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रहने की बात कही थी। अब उन्हें रिहा कर दिया गया है। अमेरिका द्वारा आतंकवादी संगठन माना जाने वाला हमास आतंकवादी समूह ने कहा कि वह कतर के मध्यस्थता प्रयासों के बाद मानवीय आधार पर मां और बेटी को रिहा कर रहा है।

कई बंधकों की हत्या कर चुका हमास

इससे पहले हमास कई इजरायली और विदेशी बंधकों की हत्या कर चुका है। मगर अब पहली बार अमेरिकी मां-बेटी को बंधन मुक्त कर दिया है।  इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, हमास ने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर आतंकवादी हमले के दौरान लगभग 200 लोगों को बंधक बना लिया था। बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करना अमेरिका और इजरायल दोनों सरकारों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। हमास ने पहले इजरायल से बंधकों के बदले फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने की मांग की थी।

यह भी पढ़ें

इजरायल और यूक्रेन के लिए अमेरिका ने खोला खजाने का पिटारा, इतने अरब डॉलर मदद देने का ऐलान

युद्ध के बीच इजरायल का बड़ा ऐलान, बताया-हमास का खात्मा करने के बाद गाजा को लेकर क्या है प्लान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement