Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. हमास ने इजरायली-अमेरिकी बंधकों की कर दी हत्या, IDF ने बरामद किए 6 शव; बाइडेन ने कहा-चुकानी होगी कीमत

हमास ने इजरायली-अमेरिकी बंधकों की कर दी हत्या, IDF ने बरामद किए 6 शव; बाइडेन ने कहा-चुकानी होगी कीमत

गाजा में हमास के आतंकियों ने 6 बंधकों की हत्या कर दी है। इससे इजरायल हमास में शांति के प्रयासों पर पानी फिरना तय माना जा रहा है। मरने वालों में इजरायली-अमेरिकी नागरिक भी शामिल है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 01, 2024 15:24 IST
हमास ने कर दी इन 6 इजरायली बंधकों की हत्या। - India TV Hindi
Image Source : AP हमास ने कर दी इन 6 इजरायली बंधकों की हत्या।

यरूशलम: हमास आतंकियों ने गाजा में 6 इजराइली-अमेरिकी बंधकों की हत्या कर दी। इजरायली सेनाने इन सभी को शव बरामद किया है। इजरायली-अमेरिकी युवक हेर्श गोल्डबर्ग-पोलिन के माता-पिता ने आज सुबह पुष्टि की कि गाजा पट्टी में उनके बेटे को बंधक बनाने वाले आतंकवादियों ने उसकी हत्या कर दी है। इसके साथ ही गोल्डबर्ग-पोलिन (23) की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए उसके माता-पिता द्वारा महीनों से चलाए जा रहे अभियान का भी अंत हो गया, जिसमें विश्व नेताओं से मुलाकात से लेकर पिछले महीने अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के मंच से मदद की गुहार लगाना तक शामिल था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमास को इसकी कीमत चुकानी होगी।

हमास के आतंकवादियों ने पिछले साल दक्षिण इजराइल में एक संगीत महोत्सव पर हमला कर गोल्डबर्ग-पोलिन सहित कुछ अन्य लोगों को बंधक बना लिया था। कैलिफोर्निया के बर्कले के रहने वाले गोल्डबर्ग-पोलिन ने ग्रेनेड हमले में अपना बायां हाथ गंवा दिया था। अप्रैल में हमास द्वारा जारी एक वीडियो में उसका बायां हाथ गायब दिख रहा था और वह स्पष्ट रूप से काफी पीड़ा में बोलता नजर आ रहा था। इससे इजराइल में बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने की मांग को लेकर नये सिरे से विरोध-प्रदर्शन भड़क गए थे।

नेतन्याहू पर अब बढ़ेगा बंधकों की रिहाई का दबाव

गोल्डबर्ग-पोलिन समेत 6 बंधकों की हत्या हो जाने से इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर बाकी बंधकों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए समझौता करने का दबाव बढ़ना तय माना जा रहा है। नेतन्याहू ने समझौते को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया है और कहा है कि बंधकों को वापस लाने के लिए सैन्य कार्रवाई की जरूरत है। गोल्डबर्ग-पोलिन के माता-पिता से मिल चुके अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह “बेहद दुखी और गुस्से में हैं।” उन्होंने कहा, “यह जितना दुखद है, उतना ही निंदनीय भी है। हमास नेताओं को इन अपराधों की कीमत चुकानी पड़ेगी। हम बाकी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए समझौता करने के वास्ते दिन-रात काम करते रहेंगे।”

6 बंधकों के बरामद हुए शव

गोल्डबर्ग-पोलिन के परिवार ने इजरायली सेना द्वारा गाजा पट्टी की एक सुरंग से छह बंधकों के शव मिलने और मृतकों की शिनाख्त किए जाने की घोषणा करने के बाद उसकी मौत की पुष्टि करने वाला बयान जारी किया। इन बंधकों में हेर्श गोल्डबर्ग-पोलिन भी शामिल है। बयान में परिवार ने कहा, “गोल्डबर्ग-पोलिन परिवार भारी मन से अपने प्यारे बच्चे हेर्श की मौत की पुष्टि करता है। परिवार आपके प्यार और समर्थन के लिए आप सभी का आभार जताता है। वह दुख की इस घड़ी में उसकी गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध करता है।” (एपी) 

यह भी पढ़ें

MPox से सुरक्षा के लिए UNICEF ने जारी किया इमरजेंसी टेंडर, WHO के सहयोग से पीड़ित देशों को मिलेंगे टीके

यूक्रेन ने रूस पर किया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला, मॉस्को ने 158 को मार गिराया; बेलगोरॉड में 5 लोगों की मौत

 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement