Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. हमास ने इजरायली दावे के 24 घंटे बाद माना "मारा गया याह्या सिनवार", अब तक कर रहा था इनकार

हमास ने इजरायली दावे के 24 घंटे बाद माना "मारा गया याह्या सिनवार", अब तक कर रहा था इनकार

हमास ने याह्या सिनवार की हत्या के इजरायली दावे के 24 घंटे बाद अब मान लिया है कि उसका नेता इजरायली सेना के हमले में मारा गया है। हमास के एक अधिकारी ने अब याह्या सिनवार के आईडीएफ के हमले में मारे जाने की आधिकारिक पुष्टि कर दी है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 18, 2024 19:11 IST
हमास चीफ याह्या सिनवार। (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP हमास चीफ याह्या सिनवार। (फाइल फोटो)

येरुशलम: 18 अक्टूबर (एपी) हमास ने इजरायली सेना के दावे के 24 घंटे बाद आखिरकार मान लिया है कि उसका नेता और चीफ याह्या सिनवार आईडीएफ के हमले में मारा गया। इससे पहले हमास इजरायली दावे को खारिज करता आ रहा था। हमास ने बृहस्पतिवार को भी दावा किया था कि उसका नेता जिंदा है। मगर अब हमास के एक शीर्ष राजनीतिक नेता खलील अल-हय्या ने शुक्रवार को समूह के नेता याह्या सिनवार के मारे जाने की आधिकारिक पुष्टि कर दी है।

बता दें कि अल-हय्या ने एक टेलीविजन बयान में फिलस्तीनी आतंकवादी समूह के इस रुख को दोहराया कि वह सात अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर समूह के हमले में पकड़े गए इजराइली बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेगा, जब तक कि गाजा में एक साल से चल रहे युद्ध में संघर्ष विराम नहीं हो जाता। उन्होंने कहा, “गाजा पर आक्रमण समाप्त होने और गाजा से वापसी होने से पहले वे कैदी आपके पास वापस नहीं आएंगे। इससे जाहिर है कि हमास के चीफ लीडर भले ही मारे जा रहे हैं, लेकिन आखिर तक उसने इजरायल से जंग लड़ते रहने की प्रतिज्ञा कर रखी है। (भाषा)

आईडीएफ के हमले में मारा गया सिनवार

हमास चीफ याह्या सिनवार बुधवार को इजरायली सेना के एक हमले में मारा गया। हालांकि इजरायल ने बृहस्पतिवार को उसका डीएनए टेस्ट कराने और अन्य जांच के बाद पुष्टि होने पर आधिकारिक तौर पर हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने का ऐलान किया था। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि हमारी सेना ने 7 अक्टूबर के गुनहगार से हिसाब चुकता कर लिया है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि अभी हमास के खिलाफ जंग खत्म नहीं हुई है और बंधकों की रिहाई नहीं होने तक व अन्य आतंकियों के सरेंडर नहीं करने तक यह जारी रहेगी। बता दें कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास ने बड़ा आतंकी हमला किया था, जिसमें 1200 से ज्यादा इजरायली मारे गए थे। याह्या सिनवार इसका मुख्य साजिशकर्ता था। 

यह भी पढ़ें

इस तरीके से मारा गया याह्या सिनवार, सामने आया वीडियो; पास मंडराया ड्रोन तो छड़ी फेंककर मारा; नहीं बच सकी जान
 

दुनिया में कितने हैं गरीब, UN ने दिया ये चौंकाने वाला आंकड़ा; भारत में रह गए सिर्फ इतने लोग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement