Saturday, June 29, 2024
Advertisement

इजरायली हमले में मारा गया गाजा के स्वास्थ्य निदेशक समेत हमास का वरिष्ठ कमांडर, रफाह के अंदर तक घुसे IDF के टैंक

इजरायली सेना की ओर से गाजा पर किए गए भीष हमले में गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के निदेशक की मौत हो जाने की खबर सामने आ रही है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह दावा किया है। हालांकि इजरायली सेना का कहना है कि उसका निशाना हमास का सशस्त्र कमांडर था, जो कि इस हमले में मारा गया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 24, 2024 18:35 IST
रफाह में घुसी इजरायली सेना।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS रफाह में घुसी इजरायली सेना।

काहिरा: इजरायली सेना ने गाजा शहर में भीषण हमला किया है। यह हमला एक मेडिकल क्लिनिक पर हुआ। गाजा एन्क्लेव के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायल के इस हवाई हमले में गाजा के एम्बुलेंस और आपातकालीन विभाग के निदेशक हानी अल-जाफ़रवी की मौत हो गई गई है। जबकि इजरायल की सेना ने कहा कि उसका निशाना हमास का एक वरिष्ठ कमांडर था और इस हमले में हमास के वरिष्ठ सशस्त्र कमांडर ही मारा गया है। जबकि गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 7 अक्टूबर से लेकर अब तक इज़रायली गोलीबारी में हानी अल-जाफ़रवी की हत्या से लेकर मारे गए कुल चिकित्सा कर्मचारियों की संख्या 500 हो गई है। वहीं अब तक कम से कम 300 अन्य को हिरासत में लिया गया है।

इजरायली सेना ने कहा कि हमले में मोहम्मद सलाह को निशाना बनाया गया, जो कि हमास के हथियार विकसित करने के लिए जिम्मेदार था। वह हमास की सेना का सशस्त्र कमांडर था। "सलाह हमास आतंकवादी संगठन के लिए रणनीतिक हथियार विकसित करने की एक परियोजना का हिस्सा था और उसने कई हमास आतंकवादी दस्तों की कमान संभाली थी, जो हथियार विकसित करने पर काम करते थे।" बता दें कि इजरायल और हमास जंग के 8 महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा समर्थित अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता अब तक युद्धविराम समझौता कराने में विफल रही है।

हमास मांगे युद्ध विराम, इजरायल बोले-नहीं रुकेगा संग्राम

इजरायली हमले से तबाह हो चुके हमास का कहना है कि किसी भी स्थिति में समझौते से युद्ध समाप्त होना चाहिए।  जबकि इज़रायल का कहना है कि जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता, तब तक वह लड़ाई में केवल अस्थायी विराम के लिए सहमत होगा। इससे गाजा में आम नागरिकों की जिंदगी भी नर्क बनी हुई है। मिस्र की सीमा के पास राफा में, शहर के पूर्वी, दक्षिणी और मध्य हिस्सों पर नियंत्रण करने वाली इजरायली सेना ने भारी लड़ाई जारी होने की बात बताई। साथ ही गाजा के पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों में छापेमारी की।

रफाह के अंदर तक घुस गए इजरायली टैंक

रविवार को स्थानीय निवासियों ने कहा कि इजरायली टैंक राफा के उत्तर-पश्चिम में मवासी विस्थापितों के शिविर के किनारे तक बढ़ गए हैं, जिससे कई परिवारों को उत्तर की ओर खान यूनिस और मध्य गाजा में दीर अल-बलाह की ओर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा, जो कि गाजा का एकमात्र सुरक्षित शहर है। क्योंकि इस एन्क्लेव में अभी तक इजरायल के टैंकों ने आक्रमण नहीं किया है। बासम ने कहा, "पश्चिमी राफा में तेल अल-सुल्तान में स्थिति बहुत खतरनाक बनी हुई है। ड्रोन और इजरायली स्नाइपर्स उन लोगों का शिकार कर रहे हैं जो उनके घरों की जांच करने की कोशिश करते हैं और टैंक अल-मवासी के आगे पश्चिम में स्थित क्षेत्रों पर कब्जा करना जारी रखते हैं।" रफ़ाह के निवासी ने  एक चैट ऐप के माध्यम से रॉयटर्स को बताया, "हम सड़कों पर मारे गए लोगों के बारे में जानते हैं और हमने देखा है कि कब्जे से दर्जनों घर नष्ट हो गए हैं।" (रायटर्स) 

यह भी पढ़ें

चीन ने ताइवान के खिलाफ छेड़ दी नई जंग, अब ऐसे हमलों से बच पाना होगा मुश्किल


विज्ञान ने किया दुनिया का सबसे बड़ा कमाल, अब "मरे हुए पूर्वजों से बात" करना संभव
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement