Friday, July 05, 2024
Advertisement

मगरमच्छ ने नदी में तैरने गई नाबालिग लड़की को बनाया शिकार, जानें 2 दिन बाद क्या हुआ

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी भाग में मगरमच्छों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। हाल में नदी में तैरते हुए एक बच्ची को मगरमच्छ ने अपना शिकार बना लिया था। जनिए पुलिस ने अब मामले को लेकर क्या कहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 04, 2024 15:11 IST
Crocodile- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Crocodile

मेलबर्न: उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के सुदूरवर्ती क्षेत्र में दो दिन पहले नदी में तैरते समय 12 वर्षीय जिस लड़की को एक मगरमच्छ ने अपना शिकार बनाया था उसके अवशेष पुलिस को बृहस्पतिवार को मिले। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सार्जेंट एरिका गिब्सन ने जानकारी देते हुए बताया कि नदी से लड़की की अवशेष मिल गए हैं। गिब्सन ने बताया कि लड़की के शरीर पर घावों से पता चला कि उसकी मौत मगरमच्छ के हमले के कारण हुई थी। 

मगरमच्छ को पकड़ने के प्रयास जारी

एरिका गिब्सन ने संवाददाताओं से कहा, ''लड़की के अवशेष मिल गए हैं। यह भयावह, दुखद और विनाशकारी परिणाम है।'' उन्होंने कहा कि मगरमच्छ को पकड़ने का प्रयास जारी है। उनके अनुसार, खारे पानी के मगरमच्छ आसपास के ही जलमार्गों में रहते हैं। अधिकारी ने बताया कि एक छोटी नदी में तैरते समय लड़की लापता हो गई थी और उसे ढूंढने के लिए 36 घंटे तक तलाशी अभियान चलाया गया। 

पुलिस ने की सावधानी बरतने की अपील

पुलिस ने मगरमच्छों से बचने के लिए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। पुलिस के अनुसार मगरमच्छ पानी में छिपकर भी हमला कर सकते हैं। पुलिस ने लोगों से कहा कि वो नदियों में खुले में तैरने से बचें। जहां तैराकी को लेकर निर्देश दिए गए हों, सिर्फ वहीं पर तैरें। उत्तरी क्षेत्र सरकार की तरफ से भी मगरमच्छों के हमलों के जोखिम को कम करने के लिए लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इससे पहले भी मगरमच्छ आबादी वाले इलाकों में काफी नुकसान पहुंचा चुके हैं।

लगातार बढ़ी है मगरमच्छों की संख्या

बता दें कि, हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के ग्रामीण इलाके बुल्ला में एक विशालकाय मगरमच्छ को यहां रहने वाले लोग ही मारकर खा गए थे। खारे पानी में रहने वाला यह मगरमच्छ लोगों के पालतू जानवरों को शिकार बना रहा था। पुलिस के अनुसार यह ना केवल पालतू जानवरों बल्कि इंसानों पर भी हमला कर रहा था। 1970 के दशक में ऑस्ट्रेलियाई कानून के तहत संरक्षित प्रजाति बनाए जाने के बाद से देश के उष्णकटिबंधीय उत्तरी भाग में मगरमच्छों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एपी 

यह भी पढ़ें:

EAM जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई अहम मुलाकात, भारत-चीन के बीच खत्म होगा तनाव?

Explainer: ब्रिटेन में कैसे होते हैं आम चुनाव, क्या है पूरी प्रक्रिया; जानिए सबसे दिलचस्प पहलू

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement