Thursday, June 27, 2024
Advertisement

रूस में फंस गया अमेरिकी पत्रकार! लगा है गंभीर आरोप; जानें पूरा मामला

रूस में गिरफ्तार किए गए अमेरिकी पत्रकार को अदालत में पेश किया गया है। पत्रकार इवान गेर्शकोविच पर रूस ने जासूसी करने का आरोप लगाया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 26, 2024 16:23 IST
American journalist Evan Gershkovich- India TV Hindi
Image Source : AP American journalist Evan Gershkovich

तेलिन: रूस और अमेरिका के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलती हुई नजर नहीं आ रही है। दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। हाल ही में एक अमेरिकी सैनिक को चोरी करने और हत्या की धमकी देने का दोषी ठहराते हुए रूस में सजा सुनाई गई थी। अब जासूसी के आरोप में 15 महीने पहले रूसी शहर येकातेरिनबर्ग में गिरफ्तार किए गए वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार इवान गेर्शकोविच को सुनवाई शुरू होने पर अदालत में पेश किया गया है। इवान गेर्शकोविच (32) सोवियत रूस काल के बाद जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए पहले पश्चिमी पत्रकार हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में बना मुद्दा

रूस की तरफ से लगाए गए आरोप का गेर्शकोविच, उनके नियोक्ता वॉल स्ट्रीट जर्नल और अमेरिकी सरकार ने पुरजोर खंडन किया है। विदेश विभाग ने कहा है कि गेर्शकोविच को 'गलत तरीके से हिरासत में लिया गया' और अमेरिकी सरकार उनकी रिहाई की मांग करने के लिए प्रतिबद्ध है। समाचार पत्र ने गेर्शकोविच का मामला लगातार उठाया और अब यह अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव से पहले एक चर्चित मुद्दा बन गया है। 

जानें कब हुई थी गिरफ्तारी 

गेर्शकोविच को 29 मार्च 2023 को गिरफ्तार किया गया था। उसके बाद से ही उन्हें मॉस्को की कुख्यात लेफोर्तोवो जेल में रखा गया है। अमेरिकी राजदूत लिन ट्रेसी ने उनकी गिरफ्तारी के एक साल पूरे होने पर कहा था, "इवान ने इस गंभीर स्थिति का सामना करते हुए शक्ति का परिचय दिया है।" अगर अदालत इवान गेर्शकोविच को दोषी पाती है, तो उन्हें 20 साल तक की जेल हो सकती है, जो लगभग तय है। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

फिर हुई बेइज्जती! कश्मीर का जिक्र कर फंस गया पाकिस्तान, भारत ने लगाई लताड़

सुरक्षा में चूक, प्रधानमंत्री के घर में ही अवैध तरीके से घुस गए 4 लोग; जानिए फिर क्या हुआ

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement