Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. आसमान में दिखेंगे दो चांद? पृथ्वी को दो महीने के लिए मिलेगा मिनी मून, जानें रोचक तथ्य

आसमान में दिखेंगे दो चांद? पृथ्वी को दो महीने के लिए मिलेगा मिनी मून, जानें रोचक तथ्य

पृथ्वी को दो महीने के लिए मिनी मून का तोहफा मिलने जा रहा है, यानी आसमान पर दो चांद दिखाई देंगे। मिनी मून इस वर्ष 29 सितंबर से 25 नवंबर तक पृथ्वी की परिक्रमा करेगा। जानें रोचक तथ्य।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: September 15, 2024 19:41 IST
earth get mini moon- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO धरती को मिलेगा मिनी मून का गिफ्ट

पृथ्वी के चंद्रमा को जल्द ही एक अस्थायी छोटा साथी मिलने वाला है, जिसे मिनी मून कहा जा रहा है। यह एक छोटा चंद्रमा होगा जो लगभग दो महीने तक हमारी पृथ्वी के चारों ओर दो महीने तक घूमता रहेगा। इस तरह से हमें आसमान में दो महीने तक नहीं बल्कि दो चांद दिखाई देंगे। यह एक दुर्लभ घटना है जिसमें एक ऐस्टारॉयड पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के दायरे में आ जाएगा और इस वर्ष 29 सितंबर से 25 नवंबर तक पृथ्वी की परिक्रमा करता रहेगा। ऐस्टारॉयड 2024 पीटी5 को 7 अगस्त को ऐस्टारॉयड स्थलीय-प्रभाव अंतिम चेतावनी प्रणाली (एटीएलएएस) का उपयोग करके देखा गया था, जो नासा की ऐस्टारॉयड प्रभाव प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली है। 

दो महीने तक लगाएगा धरती का चक्कर

अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के रिसर्च नोट्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यह ऐस्टरॉयड सिर्फ 10 मीटर (33 फीट) के व्यास के साथ बहुत बड़ा नहीं है। पृथ्वी के चारों ओर अपने 53-दिवसीय कार्यकाल के दौरान, 2024 PT5 एक पूर्ण कक्षा बनाने में सक्षम नहीं होगा, इसके बजाय यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से अलग होने से पहले एक घोड़े की नाल का चक्कर लगाएगा। यह पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति को और बेहतर तरह से समझने में मदद करेगा। यह एस्टेरॉयड 9 सितंबर से धरती की ऑर्बिट में घूम रहा है और अगले 77 दिन यानी 25 नवंबर तक ऐसा करता रहेगा।

खास तकनीक से देखा जा सकेगा मिनी मून

पृथ्वी की ग्रैविटी से 25 नवंबर के बाद 2024 PT5 एस्टेरॉयड आजाद होकर सूर्य की ऑर्बिट में लौट जाएगा। इससे पहले भी कई एस्टेरॉयड धरती के चक्कर लगा चुके है, लेकिन 2024 PT5 इतना धुंधला होगा कि इसे आंखों या दूरबीनों से नहीं देखा जा सकेगा। इसे सिर्फ 22 मैग्निट्यूड वाले एडवांस ऑब्जरवेटरी से देखा जा सकेगा ।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement