Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. Moon Photos: कैमरे में कैद हुई चांद की ऐसी अद्भुत तस्वीर, पहले कभी नहीं देखी होगी

Moon Photos: कैमरे में कैद हुई चांद की ऐसी अद्भुत तस्वीर, पहले कभी नहीं देखी होगी

दरिया कावा मिर्ज़ा ने चांद की सबसे अद्भुत तस्वीर ली है, जिसे चंद्रमा की अब तक खींची गई, "सबसे स्पष्ट छवि" के रूप में वर्णित किया है। यह तस्वीर उनके चार दिनों के निरंतर चांद को निहारने और शूटिंग का परिणाम थी।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: September 01, 2024 22:45 IST
moon rarest rare picture- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM चांद की दुर्लभ तस्वीर

कुर्दिश एस्ट्रोफोटोग्राफर दरिया कावा मिर्जा ने अभूतपूर्व, चंद्रमा की अब तक की सबसे उन्नत तस्वीर ली है। चंद्रमा की ऐसी अद्भुत तस्वीर, जिसके लिए दरिया कावा मिर्जा ने चार दिनों का निरंतर अवलोकन किया और फिर फोटो शूट किया। यह तस्वीर चंद्रमा की स्थलाकृति  आश्चर्यजनक स्पष्टता को विस्तार से दिखाती है, जो ऐसी विशेषताओं को प्रकट करती है जो पहले कभी नहीं देखी गई होंगी। मिर्ज़ा की तस्वीर, जिसे उन्होंने अब तक ली गई "सबसे स्पष्ट चंद्रमा छवि" के रूप में वर्णित किया है।

चंद्रमा की उनकी ली गई अंतिम तस्वीर तो आश्चर्यजनक 159.7 मेगापिक्सेल की है और इसका फ़ाइल आकार 708 गीगाबाइट है, जो 81,000 से अधिक व्यक्तिगत छवियों को एकत्रित करके बनाया गया है।फोटोग्राफर दरिया कावा मिर्जा ने  इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में तस्वीर के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य बताए। 

देखें तस्वीर

चंद्रमा की यह तस्वीर Reddit पर पोस्ट की गई है, जिसने ब्रह्मांड के बारे में जानने वाले लोगों के बीच जीवंत चर्चा छेड़ दी है। एक उपयोगकर्ता ने सवाल किया कि क्या छवि में रंग चंद्रमा पर वास्तविक धातुओं और खनिजों के थे। एक उपयोगकर्ता ने स्पष्ट किया कि छवि में रंग वे नहीं हैं जिन्हें मानव आंखें स्वाभाविक रूप से समझ सकेंगी।

फोटोग्राफर ने जानिए क्या कहा

मिर्जा ने बताया, "चंद्रमा की सतह पर भूवैज्ञानिक अंतर को उजागर करने के लिए संतृप्ति को बढ़ाया गया है। लाल रंग वाले क्षेत्र उच्च लौह और फेल्डस्पार सामग्री का संकेत देते हैं, जबकि नीले रंग वाले क्षेत्रों में उच्च टाइटेनियम सामग्री होती है। रंगों को 'असली' या 'नकली' के रूप में देखने के बजाय, उन्हें एक उपकरण के रूप में मानना ​​​​अधिक सटीक है जो अनुकरण कर सकता है कि कोई क्या कर सकता है उन्नत पहचान क्षमताओं के साथ देखें।"

इससे पहले, नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, जो लगभग चार महीने तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रहे थे, ने प्रशांत महासागर के ऊपर चंद्रमा की स्थापना की एक आश्चर्यजनक तस्वीर खींची थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement