Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. कई महीने बाद इतना आक्रामक हुआ यूक्रेन, रूस के कई क्षेत्रों में एक साथ बरसाए ड्रोन बम

कई महीने बाद इतना आक्रामक हुआ यूक्रेन, रूस के कई क्षेत्रों में एक साथ बरसाए ड्रोन बम

यूक्रेन ने जंग के वर्षों बीत जाने के बाद अब पिछले कई महीनों बाद अचानक रूस पर हमलावर हो गया है। बीती रात यूक्रेनी सेना ने रूस के कई इलाकों को ड्रोन बम से धुआं कर दिया। इससे लोगों के बीच अफरातफरी मच गई। हालांकि हमले में किसी की मौत की सूचना नहीं आई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 04, 2024 10:50 IST
यूक्रेन ने रूसी क्षेत्र में किया हमला (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन ने रूसी क्षेत्र में किया हमला (फाइल)

मॉस्कोः युद्ध के 2 वर्ष बीत जाने के कई महीने बाद यूक्रेन अचानक रूस पर बेहद आक्रामक हो गया है। यूक्रेन की सेना ने रात भर रूस के कई क्षेत्रों पर ड्रोन से हमला किया। इससे रूस के तमाम इलाकों में दहशत फैल गई। लोग अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षित ठिकानों की ओर भागने लगे। रूसी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसकी हवाई रक्षा प्रणाली ने अनेक क्षेत्रों में 75 ड्रोन को ‘‘बीच में भी नष्ट’’ कर दिया।

ये ड्रोन बेलगोरोड, क्रास्नोडार, कुर्स्क, ओर्योल, रोस्तोव, वोरोनिश और रियाजान सहित कई क्षेत्रों में दागे गए जो यूक्रेन की सीमा से लगते इलाके हैं। बयान में कहा गया कि इनमें से एक ड्रोन को आजोव सागर पर मार गिराया गया। मंत्रालय के अनुसार, रूस के रोस्तोव क्षेत्र में 36 ड्रोन को नष्ट कर दिया गया। रोस्तोव के गवर्नर वसीले गोलुबेव ने ऑनलाइन जारी कर एक बयान में कहा कि यूक्रेन ने इस क्षेत्र पर कुल 55 ड्रोन से हमला किया था। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया गया कि इनमें से कितने ड्रोन को मार गिराया गया और कितने अपने लक्ष्य तक पहुंचे।

कई मालगोदामों को हुआ नुकसान

गवर्नर ने बताया कि यूक्रेन के ड्रोन हमले में मोरोजोवस्क और कामेन्स्की जिलों में स्थित मालगोदामों को नुकसान पहुंचा है। वहीं यूक्रेन के ‘जनरल स्टाफ’ ने शनिवार को फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि यूक्रेनी सेना ने मोरोजोवस्क में एक हवाई अड्डे पर हमला किया। साथ ही बेलगोरोद, कुर्स्क और रोस्तोव क्षेत्रों में ईंधन डिपो को भी नष्ट कर दिया। इस बीच, यूक्रेन की वायु सेना ने शनिवार को कहा कि रूस ने रात में यूक्रेन पर 29 शाहीद ड्रोन और चार मिसाइलों से हमला किया। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement