Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. Israel Iran War: इजरायल की Airstrikes के बाद तेहरान ने बताया कहां हुआ कितना नुकसान, ईरानी सेना ने जारी किया ये वीडियो

Israel Iran War: इजरायल की Airstrikes के बाद तेहरान ने बताया कहां हुआ कितना नुकसान, ईरानी सेना ने जारी किया ये वीडियो

ईरान ने इजरायली हमले के बाद अपना पहला बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि इस एयरस्ट्राइक से उसे कहां कितना नुकसान हुआ है। ईरानी सेना ने इजरायल के ज्यादातर हमलों को नाकाम करने का दावा भी किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 26, 2024 12:20 IST
तेहरान का नजारा। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS तेहरान का नजारा।

दुबईः तेहरान पर इजरायल के जवाबी हमले के बाद ईरान की सेना ने शनिवार सुबह अपना पहला बयान जारी किया है। इसमें ईरान ने बताया कि उसे इजरायल की एयरस्ट्राइक से कहां कितना नुकसान हुआ है। ईरान ने कहा कि इजरायल ने उसके इलाम, खुजस्तान और तेहरान प्रांतों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए, जिनमें ‘‘सीमित क्षति’’ हुई है। ईरान के सशस्त्र बलों का यह बयान सरकारी टेलीविजन चैनल पर पढ़ा गया, लेकिन इस दौरान हमलों में हुए नुकसान से जुड़ी कोई तस्वीर नहीं दिखाई गई। ईरान की सेना ने दावा किया कि उसकी हवाई सुरक्षा प्रणाली ने हमलों से होने वाले नुकसान को सीमित कर दिया। इसे लेकर ईरानी सेना ने एक वीडियो भी जारी किया है।

वहीं हमले के बाद इजराइल ने कहा कि उसने ईरान के मिसाइल निर्माण संयंत्रों और अन्य स्थलों को निशाना बनाकर हमले किए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि ईरान में हमले करने के बाद उसके विमान ‘‘सुरक्षित स्वदेश लौट आए हैं।’’ इस दौरान करीब 100 फाइटर जेटों से ईरान पर हमले को अंजाम दिया गया। इजराइली सेना ने कहा कि उसके विमानों ने ‘‘उन मिसाइल निर्माण संयंत्रों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल उन मिसाइलों को बनाने के लिए किया जाता था, जिन्हें ईरान ने इजरायल पर दागा था।’’ सेना ने कहा, ‘‘ये मिसाइल इजराइल के नागरिकों के लिए सीधा और तत्काल खतरा पैदा करती हैं।’’ उसने कहा कि उसने ‘‘सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और उन अतिरिक्त ईरानी हवाई क्षमताओं पर भी हमला किया, जिनका उद्देश्य ईरान में इजरायल की हवाई संचालन स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था।’ (एपी)

ईरान ने कहा नुकसान का कर रहे आकलन

तत्काल रूप से ईरान ने इजरायली हमले से कोई बड़ा नुकसान नहीं होने का दावा किया है। इसके साथ यह भी कहा है कि अभी इजरायली हमले से पहुंचे नुकसान को लेकर आकलन किया जा रहा है। मगर ज्यादातर इजरायली मिसाइलों को ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम से हवा में ही मार गिराने का दावा किया गया है। इसके साथ ही ईरान ने इजरायल से इस हमले का बदला लेने की भी धमकी दी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement