Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. इजरायल के भीषण हवाई हमले में मारा गया हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, IDF ने किया दावा

इजरायल के भीषण हवाई हमले में मारा गया हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, IDF ने किया दावा

इजरायली हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने का दावा किया गया है। इजरायली सेना की ओर से कहा गया है कि उसने नसरल्लाह को हवाई हमले में ढेर कर दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 28, 2024 13:54 IST
इजरायल के हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने की आशंका- India TV Hindi
Image Source : REUTERS इजरायल के हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने की आशंका

बेरूत/येरूशलमः इज़रायल की आग उगलती मिसाइलों ने हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराने का दावा किया है। इजरायली सेना के अनुसार शुक्रवार और आज हुए हमले में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह को ढेर कर दिया गया है। बता दें कि एक दिन पहले हिजबुल्ला के मुख्यालय पर बड़े पैमाने पर हमले को अंजाम देने के बाद शुक्रवार और आज उसके चीफ सैय्यद हसन नसरल्लाह को निशाना बनाकर घातक हमला किया गया था। इस भीषण हवाई हमले में हसन नसरल्लाह मारा गया है। आईडीएफ के अनुसार शुक्रवार के हमले में ही नसरल्लाह को सेना ने ढेर कर दिया गया था। मगर इसकी पुष्टि आज की गई है। 

हालांकि लेबनान पर इजरायली सेना के भीषण हमलों के बाद नसरल्लाह की किस्मत की तत्काल कोई पुष्टि नहीं हुई थी, लेकिन हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने रॉयटर्स को बताया था कि वह अब (हसन नसरल्लाह) नहीं रहा। इसके बाद अब आईडीएफ ने भी हसन नसरल्लाह के मारे जाने का दावा किया है। बता दें कि पिछले 32 वर्षों तक ईरान समर्थित आतंकी समूह का नेता हसन नसरल्लाह हमास पर हमले के खिलाफ 1 साल से इजरायल से जंग लड़ रहा था। मगर अब वह खुद अपनी जान गवां बैठा है। इससे पहले इजरायली सेना ने हमास चीफ इस्माइल हानिया को भी ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियन के शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद मार गिराया था। 

नेतन्याहू के अमेरिका दौरा बीच में छोड़कर लौटने से बढ़ गई थी आशंका

हिजुब्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने की आशंका उसी वक्त बढ़ गई थी, जब इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू शुक्रवार को ही अमेरिका दौरा बीच में छोड़कर वापस अपने देश आ गए। जबकि अमेरिका से आज रात उनका वापस लौटने का कार्यक्रम था। हिजबुल्लाह चीफ के मारे जाने के बाद आईडीएफ ने ट्वीट करके कहा कि नसरल्लाह अब दुनिया को और अधिक आतंकित नहीं कर पाएगा। वहीं इजरायल के विदेश मंत्रालय ने लिखा कि हसन नसरल्लाह मारा गया। 

शुक्रवार से ही इजरायली सेना ने तेज कर दिया था हमला

इजरायली सेना ने शुक्रवार से ही बेरूत पर हमला तेज कर दिया था। रॉयटर्स के पत्रकारों को कहना है कि उन्होंने आज शनिवार को सुबह होने से पहले बेरूत में 20 से अधिक हवाई हमले देखे। फिर सूर्योदय के बाद उससे भी अधिक हवाई हमले सुने। दहियाह के नाम से जाने जाने वाले हिज़्बुल्लाह-नियंत्रित शहर के दक्षिणी उपनगरों के ऊपर धुआं उठता देखा जा सकता है। जबकि शुक्रवार को इजरायली हमले के बाद से हजारों लोग इस इलाके से भाग गए हैं और बेरूत शहर के चौराहों, पार्कों, फुटपाथों और समुद्र तटीय इलाकों में जमा हो गए हैं।

दहल गया बेरूत का दहियाह

आज तड़के बेरूत पर बरसी आग उगलती मिसाइलों के हमले से दहियाह शहर दहल गया है। स्थानीय निवासी 30 वर्षीय सारी ने तड़के हुए हमले को बेहद भयावह बताते हुए कहा कि "वे दहियाह और हम सभी को नष्ट करना चाहते हैं। सारी इजरायली चेतावनी के बाद उस इलाके को छोड़ चुका था। बेरूत के पास नव विस्थापित लोग शहीद चौक में सोने की कोशिश करने के लिए जमीन पर चटाई बिछा रहे थे। इन हमलों के बाद हिजबुल्लाह ने भी इजरायल पर रॉकेट और मिसाइलों से जवाबी हमला किया। इजरायली सेना ने कहा कि शनिवार को मध्य इजरायल पर दागी गई एक मिसाइल खुले क्षेत्र में गिरी। इससे पहले, सेना ने कहा था कि लेबनान से लगभग 10 प्रोजेक्टाइल इजरायली क्षेत्र में घुस गए थे और उनमें से कुछ को रोक दिया गया था। 

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले

इज़रायली सेना ने कहा कि वह सीरियाई सीमा पर पूर्वी लेबनान का एक क्षेत्र बेका घाटी में हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रही है। यहां पर उसने पिछले सप्ताह हमला किया था। शुक्रवार के बाद आज तड़के बेरूत पर इज़रायली सेना के लगातार पांच घंटे के हमले से लेबनान थर्रा गया। हिज़्बुल्लाह के साथ संघर्ष शुरू होने के बाद से यह लेबनान पर अब तक का सबसे शक्तिशाली हमला है। इस घातक हमले में हिजबुल्लाह चीफ के मारे जाने के दावे के बाद दोनों पक्षों में तनाव बढ़ने से यह आशंका तेजी हो गई है। अब यह संघर्ष नियंत्रण से बाहर हो सकता है। संभावित रूप से हिज़्बुल्लाह का प्रमुख समर्थक  ईरान व इजरायल का समर्थक संयुक्त राज्य अमेरिका भी इस युद्ध में शामिल हो सकते हैं।  (रॉयटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement