Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. लाओस में मुश्किल में फंस गए थे 47 लोग, भारतीय दूतावास ने संकटमोचक बनकर बचाई जान

लाओस में मुश्किल में फंस गए थे 47 लोग, भारतीय दूतावास ने संकटमोचक बनकर बचाई जान

भारतीय दूतावास एक बार फिर विदेशों में फंसे अपने लोगों के लिए संकटमोचक बना है। दूतावास ने लाओस में फंसे 47 भारतीयों को साइबर स्कैम के जाल से बाहर निकाला है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 31, 2024 17:33 IST
लाओस में दूतावास ने 47 भारतीयों को बचाया। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लाओस में दूतावास ने 47 भारतीयों को बचाया।

विएंतियानेः लाओस में 47 भारतीय बहुत बुरे काम में फंस गए थे। मगर हमेशा की तरह भारतीय दूतावास उनके लिए संकटमोचक बन गया। दूतावास के अधिकारियों ने 'साइबर स्कैम' केंद्रों में फंसे कम से कम 47 भारतीयों को देश के बोकेओ प्रांत से सुरक्षित निकलने में सफलता पाई है। दक्षिण-पूर्व एशियाई देश में स्थित भारतीय दूतावास ने शनिवार को यह जानकारी दी। भारतीय प्राधिकारी नागरिकों को लाओस में फर्जी नौकरी की पेशकश के प्रति सतर्क करते हुए उनसे धोखाधड़ी से बचने के लिए हर सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं।

बता दें कि भारतीय मिशन ने अब तक लाओस से 635 भारतीयों को बचाया है और उनकी सुरक्षित भारत वापसी सुनिश्चित की है। लाओस में भारतीय दूतावास के एक बयान में कहा कि नए मामले में, दूतावास ने बोकेओ प्रांत में गोल्डन ट्राइंगल विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) में साइबर स्कैम केंद्रों में फंसे 47 भारतीयों को बचाया । सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किये गये भारतीय दूतावास के इस बयान में कहा गया है, ‘‘इनमें से 29 को गोल्डन ट्राइंगल एसईजेड में अवैध गतिविधियों पर कार्रवाई के बाद लाओस के अधिकारियों ने दूतावास को सौंप दिया था, जबकि अन्य 18 ने संकट में होने को लेकर दूतावास से संपर्क किया था।’’ इसमें कहा गया है कि दूतावास के अधिकारी स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करने के लिए राजधानी विएंतियाने से बोकेओ गए थे।

दूतावास ने भारतीयों की वापसी का किया इंतजाम, 30 लौटे 

बयान में कहा गया है कि लाओस में भारत के राजदूत प्रशांत अग्रवाल ने समूह के आगमन पर उनसे मुलाकात की और उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करते हुए आगामी उपायों को लेकर सलाह दी। इसमें कहा गया है कि दूतावास ने इन सभी की भारत वापसी के लिए सभी प्रक्रियात्मक आवश्यकताओं को लाओस के अधिकारियों से मिलकर पूरा कर लिया है। साथ ही कहा है कि इनमें से 30 लोग पहले ही सुरक्षित रूप से भारत लौट गये हैं या रास्ते में हैं। इसमें कहा गया है कि शेष 17 अन्य लोगों की यात्रा की प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं और जल्द ही वह भी स्वदेश लौटेंगे।

भारतीय नागरिकों की हो रही तस्करी

बयान में कहा गया है कि अग्रवाल ने इस बात पर जोर दिया कि भारतीयों की ‘सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करना’ दूतावास की सर्वोच्च प्राथमिकता है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले महीने दक्षिण पूर्व एशियाई देश की अपनी यात्रा के दौरान लाओस के प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफांडोने के साथ भारतीय नागरिकों की तस्करी के मुद्दे पर चर्चा की थी। लाओस में भारतीय दूतावास ने पिछले महीने 13 भारतीयों को बचाकर स्वदेश भेजा था। भारतीय दूतावास ने शनिवार को जारी बयान में लाओस सरकार से साइबर स्कैम केंद्रों के संचालन में लिप्त असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की रिहाई से खफा थे ट्रंप, पूर्व अमेरिकी NSA का ISI और आतंकियों पर भी बड़ा खुलासा


जापान की समुद्री सीमा में घुसा चीन का जहाज, टोकियो ने अपने लड़ाकू विमानों और युद्धपोतों से कर लिया पीछा
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement