Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. नाइजीरिया में बड़ा हादसा, क्लास के दौरान स्कूल की बिल्डिंग गिरने से 22 छात्रों की मौत; 100 से अधिक घायल

नाइजीरिया में बड़ा हादसा, क्लास के दौरान स्कूल की बिल्डिंग गिरने से 22 छात्रों की मौत; 100 से अधिक घायल

अफ्रीकी देश नाइजीरिया में क्लास चलने के दौरान एक स्कूल की बिल्डिंग गिर गई। इस हादसे में 22 छात्रों की मौत हो गई है, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 13, 2024 7:47 IST
स्कूल की बिल्डिंग गिरने से 22 छात्रों की मौत।- India TV Hindi
Image Source : PTI स्कूल की बिल्डिंग गिरने से 22 छात्रों की मौत।

अबुजा: उत्तर-मध्य नाइजीरिया में शुक्रवार की सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। यहां पर एक दो मंजिला स्कूल गिर गया। ये हादसा उस समय हुआ, जब कक्षाएं संचालित हो रही थीं। इस हादसे में 22 छात्रों की मौत हो गई, जबकि मलबे में 100 से अधिक छात्रों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। मलबे में फंसे छात्रों की तलाश की जा रही है। मौके पर राहत और बचाव दलों को तैनात कर दिया गया है। 

क्लास चलने के दौरान गिरी इमारत

दरअसल, पठारी राज्य के बुसा बुजी समुदाय में सेंट्स एकेडमी कॉलेज में छात्र पढ़ाई के लिए पहुंचे। यहां कक्षाएं शुरू होने के थोड़ी ही देर बात स्कूल की इमारत गिर गई। बताया जा रहा है कि हादसे में घायल होने वालों में कई बच्चे 15 वर्ष या उससे कम उम्र के थे। पुलिस प्रवक्ता अल्फ्रेड अलाबो ने कहा कि कुल 154 छात्र फंसे हुए थे, लेकिन उनमें से 132 को बचा लिया गया है। छात्रों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। हादसे में 22 छात्र मारे गए हैं।

बचाव कर्मी मौके पर तैनात

वहीं नाइजीरिया की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि दुर्घटना के तुरंत बाद बचाव और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ सुरक्षा बलों को भी घटनास्थल पर तैनात किया गया था। पठार राज्य के सूचना आयुक्त मूसा अशोम्स ने एक बयान में कहा, त्वरित चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने अस्पतालों को बिना दस्तावेज या भुगतान के उपचार को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार ने इस त्रासदी के लिए स्कूल की कमजोर संरचना और नदी के किनारे स्थित स्थान को जिम्मेदार ठहराया।

घटनास्थल पर मची चींख-पुकार

हादसे के बाद दर्जनों ग्रामीण स्कूल के पास इकट्ठा हो गए। यहा मौजूद लोगों में चींख-पुकार मची हुई थी, वहीं कुछ मदद मांगते दिखे। इसके अलावा बचाव कर्मी वहीं मलबे के अंदर से छात्रों को बाहर निकालने के प्रयास में जुटे हुए हैं। बता दें कि अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश नाइजीरिया में इमारतों का गिरना आम बात हो गई है। पिछले दो वर्षों में ऐसी एक दर्जन से अधिक घटनाएं दर्ज की गई हैं। अधिकारी अक्सर ऐसी आपदाओं के लिए भवन सुरक्षा नियमों को लागू करने में विफलता और खराब रखरखाव को जिम्मेदार ठहराते हैं। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

रूस में अमीरों पर लगेगा अधिक कर, राष्ट्रपति पुतिन ने विधेयक पर किए हस्ताक्षर

Nepal: विश्वास मत से पहले 'प्रचंड' ने कर दिया खेल! जाते-जाते चीन के साथ इस बड़ी डील को दी मंजूरी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement