Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. 17 ग्रामीणों के अंतिम संस्कार में शामिल होना 20 अन्य लोगों के लिए भी बना आखिरी सफर, घटना कर देगी हैरान

17 ग्रामीणों के अंतिम संस्कार में शामिल होना 20 अन्य लोगों के लिए भी बना आखिरी सफर, घटना कर देगी हैरान

पूर्वोत्तर नाइजीरिया में चरमपंथियों ने 37 ग्रामीणों की दर्दनाक हत्या कर दी है। पहले चरमपंथियों ने 17 लोगों को फायरिंग करके मारा उसके बाद उनके संसकार में शामिल होने गए 20 अन्य को बारूदी सुरंग में उड़ा दिया। घटना से ग्रामीणों में जबरदस्त दहशत का माहौल है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 02, 2023 11:20 IST
नाइजीरिया में चरमपंथियों ने की 37 लोगों की हत्या।- India TV Hindi
Image Source : AP नाइजीरिया में चरमपंथियों ने की 37 लोगों की हत्या।
17 करीबीयों के अंतिम संस्कार गए 20 अन्य लोगों को शायद यह नहीं पाता था कि यह उनका भी आखिरी सफर होने वाला है। पूर्वोत्तर नाइजीरिया में चरमपंथियों के हाथों मारे गए 17 लोगों के अंतिम संस्कार में पहुंचे लोगों को भी बारूदी सुरंग में उड़ा दिया गया। इस प्रकार चरपंथियों ने दो अलग-अलग हमलों में कम से कम 37 ग्रामीणों की हत्या कर दी। स्थानीय निवासियों ने यह जानकारी दी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि चरमपंथियों ने योबे राज्य के गीदाम जिले में 17 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी और उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने आए 20 अन्य लोगों की बारूदी सुरंग का इस्तेमाल कर उड़ा दिया।
 
योबे में पिछले एक साल से अधिक समय में चरमपंथियों का पहला हमला है। बोको हराम इस्लामी चरमपंथी समूह ने क्षेत्र में इस्लामी कानून या शरिया की अपनी कट्टरपंथी व्याख्या स्थापित करने के प्रयास के तहत 2009 में पूर्वोत्तर नाइजीरिया में विद्रोह शुरू किया था। योबे के पड़ोसी बोर्नो राज्य में चरमपंथी हिंसा के कारण कम से कम 35,000 लोग मारे गए हैं और 20 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।
 
स्थानीय लोगों का क्या है कहना
स्थानीय निवासी शैबू बाबागाना ने बताया कि पहला हमला गीदाम के सुदूर गुरोकैयेया गांव में हुआ, जब बंदूकधारियों ने सोमवार देर रात कुछ ग्रामीणों पर गोलियां चला दीं। इस हमले में 17 लोगों की मौत हो गई। बाबागाना ने बताया कि मृतकों के अंतिम संस्कार में शामिल होने आए कम से कम 20 ग्रामीण मंगलवार को एक बारूदी सुरंग की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। प्राधिकारियों ने आधिकारिक मृतक संख्या जारी नहीं की है। योबे राज्य की सरकार ने हमलों को लेकर बुधवार को एक आपात सुरक्षा बैठक बुलाई और इनके लिए बोर्नो से राज्य में प्रवेश करने वाले चरमपंथियों को जिम्मेदार ठहराया। (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement