Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. कांगो में जेल तोड़कर भागने की कोशिश में 129 कैदियों की मौत, भगदड़ में गई ज्यादातर की जान

कांगो में जेल तोड़कर भागने की कोशिश में 129 कैदियों की मौत, भगदड़ में गई ज्यादातर की जान

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के गृह मंत्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 24 कैदियों की मौत गोलीबारी में हुई जबकि बाकी दम घुटने या धक्का-मुक्की की वजह से मारे गए।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: September 03, 2024 12:13 IST
DR Congo News, DR Congo Prisoners Dead- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL जेल तोड़कर भागने की कोशिश में दर्जनों कैदियों की जान चली गई।

किंशासा: अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश की राजधानी किंशासा में जेल से भागने की कोशिश कर रहे दर्जनों कैदियों की मौत हो गई है। सरकार ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को किंशासा में सेंट्रल मकाला जेल से भागने की कोशिश कर रहे कम से कम 129 लोगों की मौत हो गई। इस बारे में जानकारी देते हुए गृह मंत्री शबानी लुकू ने मंगलवार को X पर कहा कि 129 मौतों में से 24 की मौत गोलीबारी में हुई।

‘एक भी कैदी भाग नहीं पाया’

कांगो के गृह मंत्री ने कहा, 'घटना में बाकी के कैदी धक्का-मुक्की या दम घुटने की वजह से मारे गए।' उन्होंने कहा कि जेल के प्रशासनिक भवन, उसके फूड डिपो और एक अस्पताल में भी आग लग गई थी, जिसमें लगभग 59 लोग घायल हो गए। उन्होंने वीडियो के जरिए जारी किए गए बयान में कहा, 'मकाला सेंट्रल जेल में भागने की कोशिश में कई लोगों की जान चली गई और काफी नुकसान हुआ।' इससे पहले जेल के एक अधिकारी ने कहा था कि कोई भी कैदी भागने में कामयाब नहीं हुआ। उन्होंने यह भी कहा कि भागने की कोशिश करने वाले मारे जा चुके हैं। सरकार घटना की जांच कर रही है।

रविवार को तड़के हुई थी घटना

रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना रविवार को स्थानीय समयानुसार तड़के 2 बजे हुई थी। जेल में बंद कैदियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि सुबह उन्होंने भारी मात्रा में गोलीबारी की आवाज सुनी थी और उन्हें कैदियों की आवाज भी सुनाई दे रही थी। बता दें कांगो दुनिया के सबसे गरीब देशों में शामिल है हालांकि यहां खनिज पदार्थ काफी बड़ी मात्रा में हैं। यह देश 30 जून 1960 को आजाद हुआ था और आजादी के बाद से ही अलग-अलग तरह के आंतरिक संघर्षों से जूझ रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement