Monday, July 01, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल गवर्नर का दावा, राज्य फाइनेंशियल संकट से जूझ रहा, CM ममता से वित्तीय स्थिति पर श्वेतपत्र लाने को कहा

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने ममता बनर्जी सरकार से राज्य की आर्थिक स्थिति पर श्वेत पत्र लाने को कहा है। राज्यपाल बोस का बयान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात के बाद आया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 30, 2024 13:46 IST
वेस्ट बंगाल के गवर्नर ने ममता सरकार से राज्य की वित्तीय स्थिति पर श्वेतपत्र लाने को कहा- India TV Hindi
Image Source : FILE वेस्ट बंगाल के गवर्नर ने ममता सरकार से राज्य की वित्तीय स्थिति पर श्वेतपत्र लाने को कहा

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच तीखी नोकझोंक की ताजा कड़ी में राजभवन ने राज्य सरकार को राज्य की वित्तीय स्थिति पर श्वेत पत्र पेश करने का आदेश दिया। वेस्ट बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल वित्तीय संकट से जूझ रहा है। इसके साथ ही उन्होंने ममता बनर्जी सरकार से राज्य की आर्थिक स्थिति पर श्वेत पत्र लाने को कहा। बोस ने इससे पहले नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। उनका बयान इस मुलाकात के बाद आया है।

क्या कहा गया बयान में?

राजभवन की तरफ से जारी किए गए एक बयान में राज्यपाल ने कहा, "पश्चिम बंगाल की आर्थिक स्थिति कई राजकोषीय जोखिमों और सार्वजनिक वित्त प्रबंधन के मुद्दों का सामना कर रही है, जो (राज्य) सरकार की गंभीर खामियों को उजागर करती है। वेस्ट बंगाल वित्तीय संकट का सामना कर रहा है और बहुत परेशान करने वाला, स्तब्ध करने वाला है।"

बयान में कहा गया है, "आर्थिक परिदृश्य की गंभीर प्रकृति को देखते हुए राज्यपाल ने सीएम से संविधान के अनुच्छेद 167 के तहत प्रदत्त प्राधिकार के तहत, संविधान के अनुच्छेद 166 के तहत पश्चिम बंगाल के लिए कार्य नियम के नियम 30 के साथ मिलकर, मंत्रिपरिषद के समक्ष राज्य की वित्तीय स्थिति पर एक व्यापक रिपोर्ट पेश करने और राज्य के लोगों की जानकारी के लिए एक श्वेत पत्र जारी करने का आग्रह किया है।"

मानहानि का मुकदमा दायर करने दायर करने के बाद आया ये बयान 

बता दें कि राजभवन का यह बयान राज्यपाल सी वी आनंद बोस द्वारा शुक्रवार (28 जून) को कलकत्ता उच्च न्यायालय में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करने के एक दिन बाद आया है। यह मुकदमा बनर्जी के इस दावे के बाद किया गया है कि महिलाओं ने उनसे शिकायत की थी कि वे राजभवन में होने वाली गतिविधियों के कारण वहां जाने से डरती हैं।

ये भी पढ़ें- आज जारी हो सकते हैं NEET Re-Exam के नतीजे, यहां जानें कहां और कैसे कर सकेंगे चेक

क्या आज जारी होगा CUET UG 2024 का रिजल्ट? अभी तक नहीं आई आंसर-की

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement